logo-image

Vastu Tips: नया घर खरीदने से पहले वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान, सदा रहेगा मां लक्ष्मी का वास

Naye Ghar Ke Liye Vastu Tips: क्या आप नया घर लेने के बारे में सोच रहे हैं या खरीदने जा रहे हैं, तो उससे पहले आप वास्तु के इन नियमों को जान लें.

Updated on: 03 Oct 2023, 11:59 AM

New Delhi :

Vastu Tips: अपना घर लेने का सपना सभी देखते हैं. खुशकिस्मत लोग होते हैं जिनका ये सपना पूरा भी होता है. जीवनभर की जमा पूंजी एक घर बनाने में खर्च हो जाती है ऐसे में आप जो घर ले रहे हैं वो वास्तु के नियमानुसार ना हो तो इसके विपरीत परिणाम भुगतने पड़ जाते हैं. अगर आप नया घर लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि जब आप घर खरीदने जाएं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. बिल्डिंग सुंदर है, कनेक्टिविटी अच्छी है ये सब काफी नहीं है, घर में अगर वास्तु दोष हुआ तो आप लाख कोशिशों के बाद भी उस घर में खुश नहीं रहेंगे. इसलिए पहले से ही आप अगर वास्तु के नियमों को क्रॉस चेक करके घर खरीदेंगे को नए घर में कदम रखते हैं खुशियां आपका दामन थाम लेंगी. ये नए घर के वास्तु नियम क्या हैं आइए जानते हैं. 

नए घर के लिए वास्तु टिप्स 

- ध्यान रहें, घर खरीदने से पहले देख लें घर के सामने बिजली का खंभा या पेड़ ना हो.

- दरवाजे के सामने सीढ़ियां होना वास्तु के मुताबिक ठीक नहीं होता.

- किसी भी रास्ते या गली का अंतिम मकान अशुभ होता है, यह दुख देने वाला होता है 

- याद रखें पश्चिम से पूर्व की तरफ जो मकान लंबा होता है, वह "सूर्यबेधी" कहलाता है और उत्तर से दक्षिण की ओर वाला मकान "चंद्रबेधी" कहलाता है. शास्त्रों के अनुसार चंद्रबेधी मकान शुभ होता है.

- रसोईघर कभी घर के मुख्य दरवाजे के सामने ना हो. 

- शौचालय उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम में होना चाहिए.

- रसोई, पूजा घर और शौचालय एक-दूसरे के अगल-बगल में ना हो.

तो आप अगर नया घर देखने जा रहे हैं तो पहले वास्तु के ये नियम चेक कर लें. जो भी घर वास्तु के नियमों के अनुसार ठीक हो वही घर आपके रहने के लिए परफेक्ट होगा. आप अपने घर को अपनी तरक्की का मार्ग बना सकते हैं. अगर घर में माता लक्ष्मी का वास सदा बना रहे तो आपकी आय के साधन भी दिन-ब-दिन बढ़ते चले जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)