logo-image

Vastu Tips For Child Study: बच्चों का पढ़ाई में नहीं लग रहा है मन, ये उपाय दूर करेंगे आपकी उलझन

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार, बच्चों का पढ़ाई में ना मन लगने का कारण घर या बच्चों के स्टडी रूम (vastu tips for child study room) में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का होना या ग्रहों का अशुभ भी हो सकता है.

Updated on: 28 Jun 2022, 12:13 PM

नई दिल्ली:

हर मां-बाप का ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा जीवन में पढ़-लिखकर (Study Vastu tips) खूब तरक्की करें और पढ़ लिखकर आगे बढ़े. लेकिन, अक्सर आपने देखा होगा कि आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता. या फिर वो याद किया हुआ भी भूल जाता है और पढ़ने से ज्यादा खेलने-कूदने में रुचि दिखाता है. इसी वजह से उनका दिमाग इधर-उधर की फालतू चीजों में लगा रहता है. लेकिन, पढ़ाई में नहीं लगता. बच्चों का स्वभाव चंचल होने की वजह से वे अपनी क्षमताओं का पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं कर पाते. जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई (astrology tips for study) पर असर होने लगता है. 

यह भी पढ़े : July Festival Vrat List 2022: सावन का महीना जल्दी ही होने वाला है शुरू, देखें जुलाई के प्रमुख व्रत-त्योहार की लिस्ट

इसी बात की चिंता उनके मां-बाप को होने लगती है. ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार, इसके पीछे का कारण घर या बच्चों के स्टडी रूम में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का होना या ग्रहों का अशुभ भी हो सकता है. जिससे बच्चे के मन-मस्तिष्क पर गलत प्रभाव पड़ने से वे पढ़ाई में ठीक से मन नहीं लगा पाता. ऐसे में ज्योतिष के इन उपायों से सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावनाएं बनी रहती है. तो, चलिए जान लें कि वे उपाय (astrological remedies for child education) कौन-से हैं.

यह भी पढ़े : Ashadh Gupt Navratri 2022: सामान्य और गुप्त नवरात्रि के बीच का अंतर जानकर रखें व्रत, जीवन में मिलेगी अपार सफलता

स्टडी टेबल उत्तर-पश्चिम कोने में रखें -

बच्चों के स्टडी रूम में मौजूद निगेटिव एनर्जी की वजह से वे ध्यान लगाकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि बच्चों का पढ़ाई का कमरा कभी भी गंदा ना हो और उसमें अनावश्यक सामान ना भरा हुआ हो. ज्योतिष के अनुसार बच्चों की पढ़ाई की टेबल उत्तर-पश्चिम कोने में रखनी चाहिए और पढ़ते समय बच्चे का मुख पूर्व दिशा की ओर होना सही (study table direction) माना जाता है. 

जेब में फिटकरी का टुकड़ा रखें -

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपका बच्चा याद की हुई चीजें बार-बार भूल जाता है तो बच्चे का दिमाग दौड़ाने और उसका ध्यान सही जगह लगाने के लिए एक छोटा सा फिटकरी का टुकड़ा बच्चे की जेब में रख दें. इसके अलावा अपने बच्चे को रोजाना 'ॐ' के उच्चारण की आदत डलवाएं. इसके साथ ही प्रतिदिन बच्चे के माथे पर केसर का तिलक लगाने से भी बुद्धि का विकास (fitkari in pocket) होता है. 

यह भी पढ़े : Ashadh Gupt Navratri 2022 Shubh Sanyog: आषाढ़ माह में 30 जून से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, जानें शुभ संयोग

केले के पेड़ में जल चढ़ाना -

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपका बच्चा हर बार पढ़ाई करने से कतराता है तो, गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर उनके सामने घी का दीपक जलाएं. साथ ही केले के पेड़ में जल अर्पित करें. इसके बाद घर आकर केले के पेड़ की मिट्टी का तिलक बच्चे के माथे पर लगाएं. इसी के साथ ही गुरुवार को धार्मिक पुस्तकों या पढ़ने की सामग्री जैसे कलम, पेन आदि का दान करना भी शुभ (water to banana tree) माना जाता है. 

नीम की डाली बांधे -

बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए उनके स्टडी रूम के गेट पर नीम की कुछ डालियां बांध दें. ऐसा करने से सकारात्कमक और शुद्ध हवा प्रवाहित होती है.

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Married Life: पति-पत्नी के रिश्ते में बढ़ने लगी है तकरार, इन उपायों को आजमाकर पाएं पार्टनर का प्यार

कमरे में रोशनी करें -

अगर बच्चे के पढ़ाई के कमरे में कम रोशनी होगी तो, उसका असर उसकी पढाई पर पड़ेगा. स्टडी रूम में हरे रंग के पर्दे लगाएं. इससे बच्चों में (light in room) एकाग्रता बढ़ती है.