logo-image

Kedarnath: केदारनाथ घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पास की ये 5 जगह भी जरूर घूम आएं

Kedarnath: Kedarnath चार धामों में से एक है, जो हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र तीर्थस्थल हैं.अन्य तीन धाम बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं. ऐसा माना जाता है की केदारनाथ मंदिर का निर्माण आदि शंकराचार्य ने 8वीं शताब्दी में किया था.

Updated on: 06 Apr 2024, 01:56 PM

नई दिल्ली :

Kedarnath: केदारनाथ एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है जो उत्तराखंड में स्थित है. यहां पर बाबा केदारनाथ का मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर उत्तराखंड की गहरी घाटी में स्थित है. केदारनाथ का मंदिर हिन्दू धर्म के पवित्र चार धामों में से एक है, जो चार यात्रा के मुख्य स्थलों में से एक है. मान्यता है कि भगवान शिव की पूजा करने वाले भक्तों की बाबा हर मुराद पूरी करते हैं. केदारनाथ का स्थान प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और यह शिव भक्तों के लिए महत्वपूर्ण स्थल है. बाबा केदारनाथ मंदिर के अलावा भी यहां आसपास में अनेक प्राचीन मंदिर हैं जो यात्रियों की धार्मिक और आध्यात्मिक भावनाओं को प्रेरित करते हैं. अगर आप इस बार बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको इसके पास की ऐसी 5 और जगहों के बारे में बता रहे हैं जो रास्ते में या आसपास में ही आप घूमने जा सकते हैं और अपने इस ट्रिप को और खास बना सकते हैं. 


1. गौरीकुंड: यहां से केदारनाथ के लिए पैदल यात्रा शुरू होती है. इसे भगवान शिव और पार्वती का निवास स्थान माना जाता है. गौरीकुंड मंदिर है जो देवी पार्वती को समर्पित है. इस मंदिर में एक प्राकृतिक गर्म जल का झरना भी है. यहां से आप केदारनाथ के लिए 16 किलोमीटर की पैदल यात्रा शुरू कर सकते हैं. आप गौरीकुंड में हैं, तो आप गौरीकुंड मंदिर में दर्शन कर सकते हैं, प्राकृतिक गर्म जल के झरने में स्नान कर सकते हैं और केदारनाथ के लिए पैदल यात्रा शुरू कर सकते हैं.

2. सोनप्रयाग: गंगा और अलकनंदा नदियों का संगम स्थल है. एक पवित्र स्थान माना जाता है और यहाँ कई मंदिर हैं. यहां का मुख्य मंदिर वासुकी ताल मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है. आप नदी में नाव की सवारी भी कर सकते हैं. आप सोनप्रयाग में हैं, तो आप वासुकी ताल मंदिर में दर्शन कर सकते हैं, नदी में नाव की सवारी कर सकते हैं और आसपास के प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.


3. त्रिजुगीनारायण: भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है. यह मंदिर 19वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है. मंदिर के अंदर भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह का अग्निकुंड आज भी प्रज्वलित रहता है और यहां अनेक जोड़े आकर शादी भी करते हैं. मंदिर में शिव जी की मूर्तियां भी हैं. मंदिर के आसपास के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के बाद आप जीवनभर उन्हें याद जरूर करेंगे. 

4. उखीमठ: एक छोटा सा शहर है जो केदारनाथ से लगभग 48 किलोमीटर दूर है. भगवान शिव का शीतकालीन निवास माना जाता है. उखीमठ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और मंदिर के अंदर भगवान शिव की ज्योतिर्लिंग है. आप कई छोटे-छोटे दुकानों से स्मृति चिन्ह भी खरीद सकते हैं.

5. गंगोत्री: गंगा नदी का उद्गम स्थल है. यह एक पवित्र स्थान माना जाता है और यहां कई मंदिर हैं. मुख्य मंदिर गंगोत्री मंदिर है जो देवी गंगा को समर्पित है. मंदिर के अंदर देवी गंगा की मूर्ति है. यहां से आप गंगोत्री ग्लेशियर और हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद भी ले सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Chaitra Masik Shivratri 2024: चैत्र में कब मनाई जाएगी मासिक शिवरात्रि, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व