logo-image

Bauna Village: दुनिया का एक ऐसा गांव जहां पाएं जाते हैं बौने लोग, वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए पता

चीन के बारे में दुनिया भर में कई तरह की बातें होती है. वहीं, चीन भी दुनिया भर में ये दिखाने की कोशिश करता है कि वो अन्य देशों से अलग है. दुनिया का एक ऐसा गांव जहां के सभी लोग कम हाईट के हैं.

Updated on: 06 Mar 2024, 07:20 PM

नई दिल्ली:

Bauna: हम देखते हैं कि दुनिया भर में हर तरह के लोग होते हैं. कोई लंबा होता है तो कोई छोटा वहीं कुछ लोग औसत ऊंचाई के होते हैं. कुछ लोग उसकी हाईट के हिसाब से बॉडी शेमिंग करते हैं जो एक गलत तरीका है किसी की पहचान करना. हालांकि कई बार ये उसका नाम और पहचान बन जाती है. लोग लंबे को लंबू और छोटे हाईट वाले को बौना जैसे शब्दों से पुकारने लगते हैं. आपके आसपास भी कई ऐसे लोग होंगे जो इस चीज के शिकार होंगे. लेकिन अगर आपके आसपास सभी लोग बौने हो तो. आज हम एक ऐसे ही गांव की बात करेंगे जहां के सभी निवासियों की हाईट छोटी है. हालांकि, इसके पीछ की वजह क्या है ये आजतक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाएं हैं.

चीन के बारे में दुनिया भर में कई तरह की बातें होती है. वहीं, चीन भी दुनिया भर में ये दिखाने की कोशिश करता है कि वो अन्य देशों से अलग है. दुनिया का एक ऐसा गांव जहां के सभी लोग कम हाईट के हैं. हम बात उसी चीन की जहां एक ऐसा गांव है जहां के सभी लोगों की हाइट औसत से कम है. ये गांव है चीन के शिचुआन शहर का यांग्सी. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस गांव की आधी आबादी बौने लोगों की है. हैरानी की बात ये हैं कि इस गांव के 86 लोगों में से 36 लोगों की हाईट मात्र 2 फीट 1 इंच से लेकर 3 फीट 10 इंच के बीच है. यहीं, वजह है कि इस गांव को दुनिया के बौने गांव होने का तमगा लगा है. 

रहस्यमई बीमारी के बाद ऐसा हुआ

वहीं, वैज्ञानिक पिछले 67 सालों से इस बात की जांच कर रहे हैं कि सभी की हाईट कम क्यों है लेकिन आज तक इसका पता नहीं चला. उस गांव के कुछ बुजुर्गों का कहना है कि पहले ऐसा नहीं था, पहले यहां सामान्य कद के लोग होते थे. लेकिन एक समय की बात है पूरे इलाके में एक खतरनाक बिमारी फैल गई जिसके बाद पूरा गांव इसकी चपेट में आ गया. जिसके बाद से ही लोगों की हाईट में बदलाव आ गया और वो कम कद के होने लगे. 

जांच में नहीं पता चला कारण

लोकल लोगों का कहना है कि साल 1911 से ही यहां के लोगों की हाईट कम हो गई जिसके बाद से ही वो बौने दिखने लगे. वहीं, उस खतरनाक बीमारी का जानकारी साल 1951 में हो पाई. वैज्ञानिकों की काफी रिसर्च के बाद पता चला कि लोगों की हाईट उनके अंग छोटे होने की वजह से हो रही है. साल 1985 में जब जनगणना की गई तब पता चला कि पूरे गांव में 119 ऐसे लोग है जिसकी हाईट औसत से कम है. डॉक्टर्स की टीम ने गांव का मुयाना किया. यहां की मिट्टी, पानी, अनाज सहित अन्य चीजों का जांच की लेकिन कुछ भी पता नहीं चल पाया.