logo-image

Winter Travel Tips: सर्दियों में घूमने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें, ट्रेवल होगा और भी मजेदार

Winter Travel Tips: सर्दियों के मौसम में घूमने का अनुभव बेहद खूबसूरत होता है. खासकर अगर आप पहाड़ों पर घूमने जा रहे हैं तो ये आपको जीवनभर याद रहता है. आपके ये अनुभव बेहतरीन हो इसलिए हम आपको विंटर ट्रेवल टिप्स दे रहे हैं.

Updated on: 13 Nov 2023, 04:48 PM

नई दिल्ली :

Winter Travel Tips: सर्दियां और पहाड़ यानि घूमने का डबल मज़ा, लेकिन आपका ये मज़ा किसी सजा में ना बदल जाए इसलिए हम आपको सर्दियों में ट्रेवल के स्मार्ट टिप्स दे रहे हैं. पहाड़ों में घूमना हमेशा अच्छा अनुभव होता है लेकिन सर्दियों में ये एक्सपीरियंस और भी बेहतरीन हो जाता है. अगर आप इस साल सर्दियों में पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का आपको खास ख्याल रखना चाहिए. पहाड़ों पर तापमान का बढ़ना या घटना अचानक होता है. ऐसे में आपको किन चीज़ों की आवश्यकता हो सकती है, आपका क्या सामान साथ में लेकर जाना चाहिए. कैसे कपड़े और जूते रखें ये सारी जानकारी हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं. 

सही तैयारी करें:

सर्दी में पहाड़ों पर यात्रा करने से पहले ठंडक, बर्फ, और शीतल पर्वतीय मौसम की तैयारी करें. सही और गुणवत्ता वाले जैकेट्स, बूट्स, और अन्य सर्दीयों के सामान के साथ जाएं.

सेफ्टी का ध्यान रखें:

यात्रा के लिए सुरक्षा के नियमों का पालन करें. जाने से पहले प्लान बनाएं उसमें परिवार दोस्तों जो भी साथ जा रहे हैं उनका नाम लिखें और उनकी उम्र का ध्यान रखें. प्लानिंग के साथ जाएंगे तो सेफ रहेंगे. 

अच्छी फिटनेस स्तर:

पहाड़ी क्षेत्र में यात्रा करने के लिए अच्छी फिटनेस स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है. यह आपको यात्रा के दौरान उच्च ऊचाइयों और मुश्किल रास्तों के साथ सही रूप से निपटने में मदद करेगा.

जल, भोजन, और सूखी सामग्री:

पहाड़ों में यात्रा के लिए पर्याप्त पानी, पैक्ड भोजन, और सूखा सामग्री लेकर जाएं. सुनिश्चित करें कि आपके पास यात्रा के दौरान खुद को पुनर्निर्मित करने के लिए सामग्री है.

अच्छे से पैकिंग:

आपके साथ सही सामग्री का सही से पैकिंग करना महत्वपूर्ण है. यदि आप कैम्पिंग जा रहे हैं, तो अपने टेंट, श्लीपिंग बैग, और कुछ आवश्यक चीजें मत भूलें.

स्वास्थ्य जांच:

अगर आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या हो, तो सर्दियों के मौसम में पहाड़ों पर ट्रेवल पर जाने के पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. यह सुनिश्चित करेगा कि आपका स्वास्थ्य यात्रा के लिए उपयुक्त है. अगर डॉक्टर कहे तभी ट्रेवल के लिए जाएं. अपनी दवाईयां साथ में रखना ना भूलें. 

हाइकिंग बूट्स और सही वस्त्र:

पहाड़ों के लिए अलग तरह के जूते आते हैं तो आपकी पकड़ बनाए रखते हैं और पहाड़ या बर्फ में आपके पैर फिसलने नहीं देते. सही प्रकार के हाइकिंग बूट्स पहनें जो आपकी पैरों को सुरक्षित रखें और ठंडी में गर्म बनाए रखें. सभी आवश्यक वस्त्रों का सामान ले जाएं, जो सीजन के हिसाब से ठीक हों. जाने से पहले उस जगह का तापमान जरूर चेक कर लें.