logo-image

New Year 2024: पहाड़ों पर सेलिब्रेट करना चाहते हैं न्यू ईयर, भारत की ये 5 जगह घूमने जरूर जाएं

Hill Station To Visit on New Year 2024: अगर आप भी न्यू ईयर पर पहाड़ों पर आने का इरादा रखते हैं, तो ये हैं भारत की 5 बेहतरीन जगहें जो आपको नए साल के त्योहार में घूमने के लिए इंस्पायर करेंगी. 

Updated on: 29 Dec 2023, 02:15 PM

New Delhi:

Hill Station To Visit on New Year 2024: नया साल अब बस कुछ ही दिन दूर है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वो इस दिन को अच्छे से सेलिब्रेट करें. कई लोग न्यू इयर ईव पर पार्टी करते हैं तो, कई लोगों की इस खास मौके पर घूमने की इच्छा होती है. नया साल आते ही, पहाड़ों की सुंदरता और शांति का मजा लेना हर किसी की इच्छा होती है. अगर आप भी न्यू ईयर को पहाड़ों पर आने का इरादा कर रहे हैं, तो यहां हैं भारत की 5 बेहतरीन जगहें जो आपको नए साल के त्योहार में घूमने के लिए इंस्पायर करेंगे. 

1. मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali)

मनाली ने हमेशा से अपने बर्फीले पहाड़ों और ताजगी से भरे मौसम के लिए लोकप्रियता प्राप्त की है. सोलंग नाला, हडिम्बा देवी मंदिर, और रोहतांग पास जैसे स्थानों का भ्रमण करें.

2. शिमला, हिमाचल प्रदेश (Shimla)

शिमला को "महाराजा का शहर" कहा जाता है और यह न्यू ईयर के त्योहार को बड़े धूमधाम से मनाता है. रिद्डल में घूमने के बाद जाखू मंदिर, राष्ट्रीय ताता फॉलेंज, और शिमला की मल्ल में शॉपिंग करें.

3. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर (Gulmarg)

गुलमर्ग न्यू ईयर के लिए एक स्वर्गीय स्थल है जो बर्फबारी, पहाड़ी मैदान, और खूबसूरत पर्वतीय दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. बाबा रेशाब नाथ मंदिर, गुलमर्ग गॉल्फ कोर्स, और गुलमर्ग रोपवे की सुविधाएं आपको मगिंफिकेंट नजरियों के साथ यादगार बना सकती हैं.

यह भी पढ़ें - बर्फीले इलाके में नए साल की पार्टी करने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना....

4. केदारनाथ, उत्तराखंड (Kedarnath)

अगर आप नए साल की शुरुआत को धार्मिक रूप से करना चाहते हैं, तो केदारनाथ एक शानदार विकल्प है. केदारनाथ मंदिर और चोपटा की बर्फबारी आपको यहां ले जाएंगे. आप साल की शुरुआत में केदारनाथ जाके खुश हो जाएंगे. 

5. दलहौज़ी, हिमाचल प्रदेश (Dalhousie)

दलहौज़ी (Dalhousie) एक छोटे और खूबसूरत पहाड़ी गाँव है जो शांति और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है. दलहौज़ी की सर्दीयों (Hill Station To Visit on New Year 2024) में अद्वितीय ठंडक और एकांत से भरा मौसम खास है, जो न्यू ईयर को स्पेशल बना सकता है. इन पहाड़ी स्थलों पर गए हमेशा यादगार रहता है. हालांकि, सफल यात्रा के लिए हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप यात्रा के लिए सभी आवश्यक सामग्री साथ लेकर जाएं और स्वास्थ्य की देखभाल में भी विशेष सावधानी बरतें.