logo-image
लोकसभा चुनाव

मोटापा होने के ये कारण जानकार हो जाएंगे हैरान, ऐसे खत्म कर सकते हैं इसे

लोग कहते है कि मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह अधिक खाना होता है लेकिन ये गलत फैक्ट है.

Updated on: 22 Jan 2024, 06:32 PM

:

Obesity Cause: मोटापा एक सामान्य हेल्थ समस्या है. वर्तमान समय में लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रहते हैं. ऐसे में सबका मन करता है कि वो स्लिम और फीट दिखना चाहते हैं इसके लिए लगाकार मेहनत करते हैं लेकिन कुछ दिनों की मेहनत के बाद या एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं या आपके काम का ऐसा टाईम टेबल है जिसकी वजह से आपको छोड़ना पड़ रहा है. तो आज हम आपको बताएंगे कि मोटापा होने का कारण है. इसके अलावा इसे कैसे कम किया जा सकता है.

लोग कहते है कि मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह अधिक खाना होता है लेकिन ये गलत फैक्ट है. आप में से कई लोगों ने देखा होगा कि कुछ ऐसे लोग है जो कम खाते है फिर भी मोटे हो रहे हैं. वहीं कोई ज्यादा खा रहा है और मोटे होने के कई अन्य तरीके अपना रहा है लेकिन फिर भी वो स्लिम है. कई बार तो लोग मोटापे की वजह से तनाव में जीने लगते हैं. वहीं कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.    

माटापा होने का कारण-
जंक फूड- जंक फूड खाना सभी को अच्छा लगता है लेकिन ये आपके शरीर के लिए उतना ही खतरनाक होता है. कहा जाता है कि जंक फूड में काफी मात्रा में फैट सहित अन्य तत्व होते हैं जिसकी वजह से ये आपके मोटापे का कारण बन जाता है.  

कम व्यायाम करना- लोग सिर्फ अधिक खाने की वजह से मोटे नहीं होते हैं. बल्कि कम एक्सरसाइज करना है. इसलिए अगर आप हैवी मात्रा में खाना खाए तो नियमित और सही एक्सरसाइज करें. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आप स्लिम रहेंगे. 

शरीर को अराम नहीं देना- एक हेल्दी शख्स को दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इसके अलावा सही लाइम खाना खाना चाहिए ऐसा नहीं कि जब मन किया तब खा लिया और जब मन नहीं किया तब भूखे हैं. ऐसा करने से आपके शरीर में एसिडिटी, अपच जैसी समस्या हो सकती है. खाना ऐसा खाएं जिसमें सभी तरह के जरूरी विटामीन हो. इससे आपका शरीर मजबूत होता है और आप तरोताजा रहते हैं.  

नशा का सेवन- शख्स को मोटापा से बचने के लिए किसी भी तरह का नशा नहीं करना चाहिए. इसमें सिगरेट, शराब जैसे पदार्थ शामिल हैं. कई बार देखा जाता है कि ये जेनेटिक समस्या भी हो सकती है. इसकी वजह से आप तक पहुंचा होगा.

मोटापा कम करने के उपाय:

सही आहार: नियमित और सही मात्रा में आहार लेना, जिसमें सब्जियां, फल, अनाज, और प्रोटीन शामिल हों.


नियमित व्यायाम: प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना, जैसे कि टहलील, दौड़, या योग.


पूर्ण नींद: योग्य नींद लेना और स्थितिक में सुधार करना मोटापा को कम करने में मदद कर सकता है.


हाइड्रेशन: प्रतिदिन पानी पीना और शराब और शरबतों से बचना.


तंबाकू और अत्यधिक शराब का नियंत्रण: तंबाकू का सेवन बंद करें और शराब की मात्रा को कम करें.

मोटापा को कम करने में संघर्ष करने से पहले, एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लेना सबसे अच्छा है.