logo-image

Skin care Tips: चमकदार त्वचा की रखते हैं ख्वाहिश? तो जरूर लगाएं इन चीजों के छिलके

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें तो इसमें कई तरह के केमिकल भी होते हैं जो आपकी त्वचा की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Updated on: 01 May 2023, 12:04 PM

नई दिल्ली:

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के लिए आमतौर पर ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही, स्किन के इनर हेल्थ के लिए अच्छी डाइट को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं. वहीं, ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें तो इसमें कई तरह के केमिकल भी होते हैं जो आपकी त्वचा की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. क्रीम, फेस मास्क से लेकर कई ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनमें हानिकारक कैमिकल भरे होते हैं. वहीं, कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपकी त्वचा न सिर्फ चमकदार बनाते हैं बल्कि स्किन को हेल्दी भी बनाते हैं. किचन में मौजूद ऐसी चीजें हैं जो स्किन के लिए जादू का काम करती है. 

ऐसे ही कुछ उपायों में शामिल हैं कई फलों और सब्जियों के छिलके. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कई लाभ मिलते हैं. सब्जियों की बाहरी एपिडर्मल परत में कई एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार और खूबसूरक बनाते हैं. 

सब्जियों के छिलके जो त्वचा के लिए हैं फायदेमंद:- 

संतरे के छिलके
संतरे के छिलके के कई फायदे हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी और कैल्शियम होता है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने और त्वचा को सूरज से होने वाले नुकसान से सरक्षा देता है. साथ ही, यह काले धब्बे को कम करने में सहायक है. इसे अन्य अवयवों के साथ मिलाकर फेस क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

आलू के छिलके
आलू के छिलकों में विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर होता है. यह काले घेरों को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. इसे पीसकर स्किन पर लागाएं.

आम के छिलके
आम के छिलके में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. आम के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. पाउडर को एक चम्मच दही के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ काले धब्बे को कम करते हैं.

खीरे के छिलके
खीरा का छिलका त्वचा को ठंडा करने में मदद करता है और सूजन से राहत प्रदान करता है. आप इसे टोनर या फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अनार के छिलके
अनार के छिलके में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर, फेस स्क्रब या सनस्क्रीन के रूप में कार्य करने की क्षमता होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. यह चेहरे पर झुर्रियां और पिंपल्स को कम करने में भी मदद करता है.

केले के छिलके
केले के छिलके विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है और कई लाभ प्रदान करता है. यह पिंपल्स, मस्से और त्वचा की सूजन को ठीक करने में मदद कर सकता है. यह एक्जिमा के इलाज में भी मदद करता है.