logo-image

बियर में मिला कैंसर फैलाने वाला ये खतरनाक केमिकल, समय से पहले हो जाएं सावधान

हाल में कुछ वैज्ञानिकों ने बियर में कैंसर कैंसरकारी तत्वों का पता लगाया है. ये कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले कैमिकल स्वाथ्य के लिए हानिकारक बताए गए हैं. 

Updated on: 10 Apr 2023, 01:06 PM

नई दिल्ली:

Cancer Causing Chemical In Beer: आजकल बियर पीना काफी कूल माना जाता है. यंगस्टर्स के बीच बियर परीने को लेकर एक अलग ही तरह का क्रेज है. अगर आप भी शादी-पार्टी में बियर पीना पसंद करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं. हाल में कुछ वैज्ञानिकों ने बियर में कैंसर कैंसरकारी तत्वों का पता लगाया है. ये कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले कैमिकल स्वाथ्य के लिए हानिकारक बताए गए हैं. ऐसे में बियर भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. 

लेटेस्ट स्टडी में सामने आई ये बात
यूरोपियन हेल्थ एक्सपर्ट ने अपने एक एक्सपेरिमेंट में पाया है कि बियर और ट्रीटेट मीट में भी कैंसर के लिए जिम्मेदार केमिकल मौजूद होते हैं. इस लिहाज से वैज्ञानिकों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे बियर और प्रोसेस्ड मीट का इस्तेमाल सावधानी से करें. खासतौर पर युवाओं को बियर पीने से बचने की सलाह दी गई है. 

बियर पीने से हो सकते हैं कैंसर के शिकार
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बियर में नाइट्रोसेमाइन (Nitrosamines) जैसे हानिकारक केमिकल पाया गया है. यह स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है. नाइट्रोसेमाइन इतना खतरनाक केमिकल है कि इससे ब्रेन, लीवर, किडनी, गला, फेफड़ों से लेकर पेट का कैंसर भी हो सकता है. 

खतरनाक है बियर और ट्रीटेट मीट का कॉम्बो
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि नाइट्रोसेमाइन बियर या मीट में मिलाया नहीं जाता है बल्कि यह नाइट्रेट और सेकेंडरी एमिन्स के रिएक्शन से बनता है. ऐसे में बियर और ट्रीटेट मीट का कॉम्बिनेशन एक साथ सेवन करना हेल्थ के लिए और भी घातक साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Eating Dates Benefits: सिर्फ रमजान में नहीं रोज खाएं खजूर, जानें ये 10 चमत्कारी फायदे

कहां पाया जाता है नाइट्रोसेमाइन
वैज्ञानिकों को क्योर्ड मीट, प्रोसेस्ड फिश, कोकोआ, बियर और कुछ सब्जियों में नाइट्रोसेमाइन मिला है. प्रोसेस्ड मीट में नाइट्राइट्स इसलिए मिलाया जाता है ताकि यह ज्यादा दिनों तक चल सके. इसलिए शरीर से नाइट्रोसेमाइन टॉक्सिन के असर को कम करने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करें. वहीं लोगों का बियर कम से कम पीने की सलाह दी गई है.