logo-image

Mobile Use: कौन से मोबाइल फोन का इस्तेमाल होता है हानिकारक, जानें क्या आपके पास भी यही है या नहीं

Mobile Use: कुछ मोबाइल फोन्स ऐसे होते हैं जो अधिक रेडिएशन उत्पन्न करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

Updated on: 29 Dec 2023, 02:31 PM

नई दिल्ली:

Mobile Use: क्या आप भी मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आपका मोबाइल सेफ है या नहीं. जी हां हर मोबाइल फोन सुरक्षित हो ये जरुरी नहीं है. इसलिए नया मोबाइल खरीदते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना है और आपका पुराना फोन आपके लिए हानिकारक तो नहीं है ये आपके लिए जानना और भी जरूरी है. मोबाइल फोन, आजकल का एक अत्यंत आवश्यक डिवाइस है जिसने हमारे जीवन को सुविधाजनक बना दिया है, लेकिन कुछ मोबाइल फोन ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है. इस लेख में, हम जानेंगे कौन-कौन से मोबाइल फोन्स हैं जिनका इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और कैसे आप इस समस्या से बच सकते हैं. 

1. रेडिएशन की समस्या:

कुछ मोबाइल फोन्स ऐसे होते हैं जो अधिक रेडिएशन उत्पन्न करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए, इस्तेमाल से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सुरक्षित स्तर का रेडिएशन उत्पन्न करने वाला मोबाइल है. इससे बचने के लिए आपकों ब्लू कट रे चश्मा का इस्तेमाल करना जरूरी है. इससे आपकी आंखें बची और सुरक्षित रहेंगी. लोगों को कम से कम मोबाइल का इस्तेमाल करना चाहिए.

2. केमिकल एलर्जी का खतरा:

कुछ मोबाइल फोन्स में उपयोग होने वाले केमिकल्स, जैसे कि लोहे और प्लास्टिक्स, आपके लिए विषाक्त हो सकते हैं. इसलिए, यदि आप चेमिकल एलर्जी से पीड़ित हैं, तो इसे ध्यानपूर्वक चुनें.

3. नकारात्मक प्रभावों का ध्यान रखें:

कुछ लोगों को सुनने में दिक्कत हो सकती है जब वे बहुत देर तक मोबाइल फोन पर बातचीत करते हैं या लंबे समय तक स्क्रीन को घूरते हैं. इसलिए, इसे प्रयुक्ति का समय नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है.

4. बाधक संवेदनशीलता:

कुछ मोबाइल फोन्स बाधक संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं जो नींद को प्रभावित कर सकता है. सर्दियों में इस्तेमाल से पहले, इस बारे में सुनिश्चित हों और अगर आप इसे रात को भी इस्तेमाल करते हैं तो बारीकी से सुनिश्चित करें.

5. स्लीप डिसटर्बेंस:

मोबाइल फोन के उपयोग की वजह से स्लीप डिसटर्बेंस हो सकता है, खासकर यदि आप रात को इस्तेमाल करते हैं. सबसे अच्छा है कि आप रात को इस्तेमाल से पहले एक नींद की व्यवस्था करें और स्क्रीन को कम उज्ज्वलता पर रखें.

इस प्रकार, इन बातों का ध्यान रखकर आप एक सुरक्षित और स्वस्थ मोबाइल फोन का चयन कर सकते हैं जो आपके लिए हानिकारक नहीं होगा.