logo-image

Husband Appreciation Day: आज है पति प्रशंसा दिवस, इस तरह करें अपने प्रियवर को खुश, बन जाएगी लाइफ 

Husband Appreciation Day: हसबैंड एप्रिसिएशन डे ऐसा दिन होता है जब पत्नियों पर अपने पति को ये एहसास करवाना चाहिए कि वो उनके साथ कितनी खुश हैं. आज का दिन आपको कैसे सेलिब्रेट करना चाहिए आइए जानते हैं.

Updated on: 20 Apr 2024, 09:35 AM

नई दिल्ली :

Husband Appreciation Day: हर साल अप्रैल के तीसरे शनिवार को मनाया जाने वाला पति प्रशंसा दिवस (Husband Appreciation Day) अपने पति के प्यार, समर्थन, आपके और आपके परिवार के लिए उनके किए गए हर काम के लिए उन्हें धन्यवाद व्यक्त करने का एक खास अवसर है.  इस साल 2024 में, यह शनिवार, 20 अप्रैल को पड़ा था. हालांकि इसकी सही शुरुआत स्पष्ट नहीं है, माना जाता है कि यह फादर्स डे (Father's Day) के समकक्ष के रूप में सामने आया, जिससे बिना बच्चों वाले पतियों को भी सराहना महसूस हो सके. यह आपके दैनिक जीवन से कुछ समय निकालकर अपने पति की सराहना करने और उन्हें यह दिखाने का एक मौका है कि आप उनकी कितनी परवाह करती हैं.

पति प्रशंसा दिवस मनाने के तरीके

प्यार और रोमांस

रोमांटिक डिनर पर जाएं, मोमबत्ती की रोशनी में घर पर ही स्वादिष्ट भोजन बनाकर उन्हें सरप्राइज दें. किसी पार्क या समुद्र तट पर पिकनिक मनाने के लिए जाएं और शांत वातावरण में उनसे दिल की बातें करें. उन्हें घर पर ही आरामदायक स्पा अनुभव दें. तेल मालिश, फेशियल, या फुट मसाज करें. थोड़े समय के लिए शहर से बाहर किसी शांत जगह पर घूमने जाएं. अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उन्हें हस्तलिखित कार्ड या पत्र दें.

अनुभव और गतिविधियां

उनके साथ उनकी पसंदीदा गतिविधि करें, जैसे कि खेल खेलना, मूवी देखना, या कोई नया शौक सीखना. उन्हें किसी ऐसी जगह ले जाएं जहां वे हमेशा से जाना चाहते थे, जैसे कि ऐतिहासिक स्थल, संग्रहालय, या मनोरंजन पार्क. उनके साथ उनके पसंदीदा खेल का लाइव मैच या टूर्नामेंट देखने जाएं. मिलकर कोई नई क्लास जॉइन करें, जैसे कि डांस, कुकिंग, या पेंटिंग. किसी संगीत या नृत्य कार्यक्रम का आनंद लें.

उन्हें लाड़ प्यार दें

उनके लिए घर के कामों में मदद करें, जैसे कि खाना बनाना, सफाई करना, या कपड़े धोना. उनके लिए बिस्तर पर ही नाश्ता परोसें. उन्हें कोई ऐसा तोहफा दें जो उन्हें पसंद हो, जैसे कि उनकी पसंदीदा किताब, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, या पहनावे का सामान. एक दिन का आराम दें, ताकि वे अपनी पसंद के काम कर सकें. अच्छे गुणों और आपके जीवन में उनके योगदान की सराहना करें.

सोशल मीडिया पर

सोशल मीडिया पर उनके साथ बिताए हुए खूबसूरत पलों की तस्वीरें और वीडियो शेयर करें. उनके लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए एक प्यारा सा पोस्ट लिखें. सोशल मीडिया पर उन्हें टैग करके उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद दें.

उनकी पसंद और नापसंद का ध्यान रखें. उन्हें ऐसा कुछ भी करने के लिए मजबूर न करें जो उन्हें पसंद न हो. क्वालिटी टाइम बिताना सबसे महत्वपूर्ण बात है. अपने शब्दों और कार्यों से उन्हें प्यार और सम्मान दें. पति प्रशंसा दिवस आपके पति के प्रति अपने प्यार और कृतज्ञता व्यक्त करने का एक शानदार अवसर है.  उन्हें यह दिखाने के लिए इन तरीकों का उपयोग करें कि वे आपके जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं.

उन्हें बताएं कि आप उनकी कितनी सराहना करती हैं. अपने जीवन में उनकी मौजूदगी के लिए बस अपना आभार व्यक्त करना बहुत अर्थपूर्ण हो सकता है. आप अपने पति को यह दिखाएं कि आप उनसे प्यार करती हैं और उनकी सराहना करती हैं. हर दिन ऐसा करने का अवसर है, लेकिन पति प्रशंसा दिवस एक विशेष अनुस्मारक के रूप में काम करता है.

ये भी पढ़ें: World Earth Day 2024: वर्ल्ड अर्थ डे कब हैं ? जानें इसका इतिहास और थीम