logo-image

Hibiscus Flowers Benefits: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं गुड़हल के फूल, जानें इस्तेमाल के तरीके

गुड़हल बिगड़े हुए पित्त को कम कर सकते हैं और कफ को भी संतुलित कर सकते हैं. गुड़हल के फूलों का उपयोग बालों को सेहतमंद और खूबसूरत बनाने का भी काम करते हैं.

Updated on: 02 May 2023, 05:09 PM

नई दिल्ली:

Hibiscus Flowers Health Benefits: गुड़हल के फूल कई गुणों से भरपूर हैं. गुड़हल को गुजरात में जसूद कहते हैं. आयुर्वेद में, हम इसे जापान कहते हैं. गुड़हल के फूल स्वाद में मधुरा यानी मीठे और स्वाह में कषाय यानि की कसैले होते हैं. आयुर्वेद अनुसार ये शक्ति के मामले में ठंडे हैं. यह बिगड़े हुए पित्त को कम कर सकते हैं और कफ को भी संतुलित कर सकते हैं. यहां तक कि गुड़हल के फूलों का उपयोग बालों को सेहतमंद और खूबसूरत बनाने का भी काम करते हैं. तो आइए जानते हैं आयुर्वेद के मुताबिक गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करें.

गुड़हल के फूल को उपयोग करने के तरीके:-

गुड़हल की चाय
एक गिलास उबलते पानी में 5 गुड़हल की पंखुड़ियां डालें. 2 मिनट उबलने के बाद आंच से उतार लें. छानें और ठंडा होने दें. पित्त-प्रधान और देर रात तक जागते रहने की कामकाजी आदत वाले लोगों के त्वचा के नीचे फंसी अतिरिक्त गर्मी के कारण बाल झड़ने लगते हैं. गुड़हल की चाय अतिरिक्त गर्मी को नियंत्रित करने और पित्त को संतुलित करने में मदद करती है.

हिबिस्कस हेयर रिंस
500 मिलीलीटर (2 कप) पानी में गुड़हल के फूल की 10 पंखुड़ियों को रात भर के लिए भिगो दें. अगली सुबह हाथों से फूलों को निचोड़कर घोल से निकाल लें. फ़िल्टर्ड चाय को अपने बालों में लगाएं. अपने बालों को शावर कैप से ढक लें. 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें.

गुड़हल का तेल
गुड़हल की पत्तियों और फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें और वर्जिन नारियल तेल में मिला लें. पानी की मात्रा गायब होने तक कम आंच पर एक साथ उबालें. 48 घंटों तक बैठने और डालने दें. छानकर साफ कांच की बोतल में भरकर रख लें.

एनीमिया के लिए हिबिस्कस
20 से 30 गुड़हल की कलियों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें. एक हवाबंद कंटेनर में भंडारित करें. अपना एचबी सुधारने के लिए दिन में दो बार आधा चम्मच शहद के साथ सेवन करें.

मधुमेह के लिए गुड़हल
फूल को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे छान लें और सुबह इसे घूंट-घूंट कर पीएं.

पित्त को शांत करने वाले गुण और रक्तस्रावी रोधी गुणों के कारण, गुड़हल के फूलों का व्यापक रूप से पिंपल्स, रक्तस्राव विकारों या मसूड़ों से खून आने के उपचार में उपयोग किया जाता है. ये दिल का सेहत के लिए अच्छे हैं. साथ ही ये, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी हैं. एनीमिया, बवासीर, अनिद्रा, यूटीआई, रक्तस्राव जैसी समस्याओं के निदान में ये मददगार हैं. इसके गुणों को जानने के बाद यह कहा जा सकता हैं कि गुड़हल के फूल वाकई में चमत्कारी हैं.