logo-image
लोकसभा चुनाव

सिरदर्द से हो जाएं सावधान... कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं!

सिरदर्द के भी कई प्रकार हैं, कुछ रूक-रूक कर होते हैं, तो कुछ लंबे वक्त तक लगातार परेशान करते हैं, डॅाक्टरों के मुताबिक ऐसे में सिरर्दद कहां और किस वक्त हो रहा है, ये उसके प्रकार की जानकारी देता है.

Updated on: 27 May 2023, 08:12 AM

नई दिल्ली:

सिरदर्द को हल्के में लेना खतरनाक है! दरअसल सिरदर्द के भी कई प्रकार हैं, कुछ रूक-रूक कर होते हैं, तो कुछ लंबे वक्त तक लगातार परेशान करते हैं, डॅाक्टरों के मुताबिक ऐसे में सिरर्दद कहां और किस वक्त हो रहा है, ये उसके प्रकार की जानकारी देता है. इसलिए गलती से भी हल्के-फुलके सिरदर्द को भी नजरअंदाज न करें, ये किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा भी हो सकता है. हम कई बार अलग-अलग तरह के सिरदर्द को महसूस करते हैं, कुछ ऐसे होते हैं जो थोड़े बहुत आराम के बाद ठीक हो जाते हैं, तो कुछ दर्द समय के साथ और भी अधिक बढ़ जाते हैं, ऐसे में आइये जान लेते हैं कि असल में कितने प्रकार के सिरदर्द होते हैं, और उनमें हमें किस-किस तरह की परेशानी होती है. 

स्ट्रेस वाला सिरदर्द

डॅाक्टरों के मुताबिक अगर आपको किसी तरह का कोई स्ट्रेस है, तो मुमकिन है कि आपका सिरदर्द लंबे वक्त तक आपको परेशान करे, क्योंकि स्ट्रेस के वक्त होने वाला सिरदर्द लंबे समय तक दर्द का कारण बनता है. ये सिरदर्द किसी एक तरफ नहीं, बल्कि सिर के चारों ओर ही होता है. 

माइग्रेन वाला सिरदर्द

अगर आपके सिर के किसी एक तरफ दर्द अधिक हो रहा है, तो मुमकिन है कि आपको माइग्रेन की शिकायत हो. दरअसल माइग्रेन का सिरदर्द काफी ज्यादा तेज होता है. ये दर्द सिर के किसी एक तरफ ज्यादा होता है. हालांकि सिर्फ ये दर्द हमें परेशान नहीं करता, बल्कि इसके साथ और भी कई तरह की दिक्कतें पेश आती हैं, जैसे जैसे- मतली, उल्टी, लाइट से प्रॉब्लम, आंखों में दिक्कत इत्यादी.

क्लस्टर का सिरदर्द

उस तरह का दर्द जिसमें आंखे लाल हो जाती है, और उससे पानी गिरने लगता है, कहलाता है क्लस्टर सिरदर्द. इस दर्द में एक आंख या नाक के आसपास गंभीर, चुभने वाला दर्द पैदा होता है. 

अनोखा सिर र्दद

मेडिकल में एक दुर्लभ प्रकार के सिर दर्द का भी जिक्र है, जिसमें सिर के एक तरफ निरंतर, मध्यम से गंभीर दर्द होता है. इसे हेमिक्रेनिया कॉन्टुआ कहा जाता है. इस तरह के सिर दर्द में आपको एक तरफ गंभीर दर्द का एहसास होता है.