logo-image

Skin Benefits Of Gotu Kola: त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाना है गोटू कोला हर्ब, जानें इसके फायदे

ब्राह्मी बूटी आयूर्वेदिक जड़ी-बूटी को त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Updated on: 26 Apr 2023, 04:31 PM

नई दिल्ली:

Skin Benefits Of Gotu Kola Herb: गोटू कोला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसे ब्राह्मी बूटी या मण्डूकपर्णी भी कहा जाता है. इस आयूर्वेदिक जड़ी-बूटी को त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. त्वचा पर इसके प्रभाव के कारण आजकल यह बहुत ही प्रसिद्ध हो गई है. ब्राह्मी बूटी का उपयोग बहुत लंबे समय से औषधीय उपयोग और दवाओं को बनाने के लिए किया जाता रहा है. इसके अलावा, ब्राह्मी बूटी सिर्फ त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इम्यून सिस्टम से लेकर तंत्रिका तंत्र (Nervous system) के लिए भी बेहद लाभदायक है. तो आइए जानते हैं गोटू कोला आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से आपके किस तरह के फायदे होते हैं. 

गोटू कोला आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के फायदे:-

कोलेजन के स्तर को बढ़ाना
कोलेजन से त्वचा को कई फायदे होते हैं. इससे स्किन की टाइटनेस बनी रहती है. गोटू कोला, कोलेजन के स्तर को बढाने में मदद करती है. बता दें कि त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ने से झुर्रियों, मलिनकिरण और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को रोकने में मदद मिलती है. साथ ही, यह त्वचा को रूखा होने से भी रोकता है.

शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट
त्वचा में होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से ग्रसित होती तो इसके गंभीर और लंबे समय तक नुकसान होते हैं. गोटू कोला इस नुकसान ठीक करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. गोटू कोला में ट्राइटरपीन सैपोनिन्स और फ्लेवोनोइड्स में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. यह त्वचा को मुक्त कणों ( free radicals) से होने वाले नुकसान से बचाता है.

त्वचा को ठीक करता है
गोटू कोला का एक अन्य और महत्पपूर्ण लाभ ये है कि यह त्वचा ठीक करने में मदद करता है. यह ब्लड सर्कुलेशन के बढ़ानें में आपकी मदद करता है. यह मुंहासे से निशान को कम करने में भी मदद करता है. इसके साथ ही यह त्वचा की सूजन को रोकता है और त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखता है. यह त्वचा को जवां, खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने में भी आपकी मदद करता है. 

यह भी पढ़ें: Benefits Of Pumpkin Seeds: ब्लड शुगर, नींद से लेकर कई चीजों के लिए लाभदायक है कद्दू के बीज

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में सहायक
स्ट्रेच मार्क्स के निशान त्वचा की एक आम समस्या है जिसका सामना आमतौर पर सभी लड़कियां करती हैं. कुछ लोगों के लिए उनसे छुटकारा पाने के लिए कई प्रयास करते हैं लेकिन वह कामयाब नहीं होते हैं. वहीं, गोटू कोला में पाए जाने वाले टेरपेनोइड्स स्ट्रेच मार्क्स के निशान को ठीक करने में मदद करते हैं और यहां तक कि नए निशान बनने से भी रोकते हैं.

चेहरे की सफाई के लिए लाभदायक
गोटू कोला का उपयोग आपके चेहरे से जमी हुई गंदगी, कीटाणुओं और रोम छिद्रों को बंद करने वाले तेल को हटाने के लिए फेस क्लींजर की तरह काम करती है. यह आपकी त्वचा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों (toxins) को दूर कर में भी सहायक है.

त्वचा को जवां रखता है
गोटू कोला में अमीनो एसिड, बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड और फाइटोकेमिकल्स का एक कॉम्बिनेशन है. यह त्वचा को उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ने के लिए आवश्यक सभी गुणों से भरपूर होता है, जो कि आपके स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही, यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, जो समय से पहले त्वचा को बूढ़ा होने से रोकने में भी सहायक है.