logo-image

Hair Tips: बालों को चमकदार और सुंदर बनाने के 6 आसान उपाय, जरूर आजमाएं

बालों को चमकदार और सीधा बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है इसे नियमित रूप से धोना और कंडीशन करना.

Updated on: 11 Mar 2023, 08:28 PM

नई दिल्ली:

चमकदार सीधे बाल बहुत से लोग चाहते हैं, लेकिन इसको मेनटेन रखना चुनौतीपूर्ण है. सीधे बाल अक्सर झड़ते हैं और उचित देखभाल के बिना बाल बेजान हो सकते हैं. ऐसे कई टिप्स और हेयर ऑयल हैं जो चमकदार सीधे बालों को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. बालों का ख्याल रखने के लिए नियमित रूप से इन टिप्स को आजमाएं तो आपके बाल चमकदार और हेल्दी रहेंगे. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने बालों की देखभाल कैसे करें ताकि बाल सेहतमंद, चमकदार और खूबसूरत बने रहें. बालों को चमकदार और सीधे बनाए रखने के 6 टिप्स: 

नियमित रूप से धोएं और कंडीशन करें
बालों को चमकदार और सीधा बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है इसे नियमित रूप से धोना और कंडीशन करना. अपने बालों को धोते समय, एक सौम्य शैम्पू का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो सीधे बालों के लिए बनाया गया हो. ऐसे शैंपू का उपयोग करने से बचें जिनमें सल्फेट्स जैसे कठोर रसायन होते हैं, जो आपके बालों के प्राकृतिक तेलों को छीन सकते हैं और उन्हें रूखा बना सकते हैं.

अपने बालों को धोने के बाद, इसे पौष्टिक कंडीशनर से कंडीशन करना सुनिश्चित करें. कंडीशनर को अपने बालों के सिरों पर लगाने पर ध्यान दें, क्योंकि यहीं पर बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. बालों को अच्छी तरह से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए कंडीशनर को अपने बालों में लगा रहने दें.

चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल
अपने बालों को कंघी करते समय, अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. चौड़े दांतों वाली कंघी आपके बालों के लिए नरम होती है और बिना टूटे आपके बालों को सुलझाने में मदद करती है. ब्रश या बारीक दांतों वाली कंघी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे फ्रिजी और बेजान हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बिजी लाइफ के कारण सेहत हो रही है खराब तो आजमाएं ये 7 आसान टिप्स

हीट स्टाइलिंग से बचें
हीट स्टाइलिंग, जैसे फ्लैट आयरन या ब्लो ड्रायर का उपयोग करना, आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे सुस्त और बेजान बना सकता है. जितना हो सके हीट स्टाइलिंग से बचें, या इसे कम इस्तेमाल करें. हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करते समय, अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें.

हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें
बालों का तेल आपके बालों को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने का एक शानदार तरीका है, जिससे इसकी चमक और कोमलता बनाए रखने में मदद मिलती है. ऐसे हेयर ऑयल की तलाश करें जिनमें प्राकृतिक तत्व हों, जैसे कि आर्गन ऑयल या नारियल का तेल, क्योंकि ये बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

बालों के तेल का उपयोग करने के लिए, अपने हाथों की हथेलियों पर कुछ बूंदें लगाएं और उन्हें आपस में रगड़ें. फिर, जड़ों की तरफ से तेल लगाते हुए नीचे के बालों पर तेल लगाएं. अपने बालों में बहुत अधिक तेल लगाने से बचें, क्योंकि यह चिकना दिख सकता है लेकिन इससे बालों को हल्का कर सकता है.

हमेशा बाल कटवाएं
चमकदार सीधे बाल बनाए रखने के लिए नियमित बाल कटाने आवश्यक हैं. दोमुंहे और क्षतिग्रस्त बालों से छुटकारा पाने से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार दिखते हैं. अपने बालों को बेहतरीन बनाए रखने के लिए हर छह से आठ सप्ताह में बाल कटवाएं.

बालों को धूप से बचाएं
सूरज के अत्यधिक संपर्क में आने से आपके बाल खराब हो सकते हैं, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं. अपने बालों को धूप से बचाने के लिए, टोपी पहनें या एसपीएफ युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. धूप में ज्यादा समय बिताने से बचें, खासकर चिलचिलाती धूप में बहुत देर तक न रहें.

चमकदार सीधे बाल बनाए रखने के लिए उचित बालों की देखभाल और बालों के तेल का सही उपयोग करने की आवश्यकता होती है. इन सुझावों को अपनाकर और सही तेल को शामिल करके आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकते हैं.