logo-image

World Book Fair 2024: मेले में आये पाठकों ने बताया कि जीवन में क्या है किताबों का महत्व

कार्यक्रम 10 फरवरी से आयोजित किया गया है, जो 18 फरवरी तक चलेगा. इस मेले में आए पाठकों ने किताबों का अपने जीवन में महत्व को समझाया उन्होंने क्या जवाब दिए?

Updated on: 16 Feb 2024, 07:38 PM

नई दिल्ली:

World Book Fair 2024: किताबें हम सभी के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं. किताब एक रास्ता है जो हम सभी को बहुत कुछ सीखने का मौका देती है. हम सभी बचपन से ही किताबों से जुड़े हुए हैं. हममें से कई लोगों ने जब पहली बार कोई किताब उठाई तो वह बाल मनोहर होगी, जिसमें हिंदी वर्णमाला के अक्षरों से सामना हुआ होगा. जैसे-जैसे हम बड़े हुए, किताबों ने जीवन भर हमारा साथ दिया और आज भी किताबें हमारे साथ हैं.

हम सभी के जीवन में किताबों का इतना महत्व है कि हर साल देश में दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले का आयोजन किया जाता है. इस बार भी यह कार्यक्रम 10 फरवरी से आयोजित किया गया है, जो 18 फरवरी तक चलेगा. इस मेले में आए पाठकों ने किताबों का अपने जीवन में महत्व को समझाया उन्होंने क्या जवाब दिए? चलिए एक नज़र देखते हैं.

ये भी पढ़ें- विश्व पुस्तक मेले में सऊदी अरब के स्टॉल पर लगी रही है लोगों की भीड़, जानिए क्यों?

पाठकों को किताबों का महत्व बताया

एक पाठक ने बताया कि किताबें हमें ज्ञान और शिक्षा प्राप्त करने का माध्यम प्रदान करती हैं. वे हमें नई विचारों, विश्वासों, और अनुभवों से परिचित कराती हैं. पाठक ने आगे बताया कि किताबें मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत होती हैं. उन्हें पढ़कर हम नए किस्से, कहानियां, और चरित्रों के साथ निरंतर जुड़े रह सकते हैं.वहीं, दूसरे पाठक रवि राज ने बताया कि किताबें हमें अपने विचारों को व्यक्त करने का माध्यम प्रदान करती हैं.

वे हमें अपने विचारों को सही ढंग से व्यक्त करने के लिए साहायक होती हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि किताबें हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती हैं. वे हमें स्थितियों को समझने, संबंधों को मजबूत करने, और अपनी भावनाओं को संतुलित रखने में मदद करती हैं.

ये भी पढ़ें- नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में 'फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल' की एक नई पहल, लेखक और साहित्य-प्रेमियों के लिए शानदार मंच

किताबें समृद्ध और सशक्त बनाती हैं

एक रीडर्स ने बताया कि किताबें हमें समय का उपयोग सही ढंग से करने में मदद करती हैं. वे हमें नियमित पढ़ाई की आदत डालने और समय को सही ढंग से व्यतीत करने के लिए प्रेरित करती हैं. इन सभी कारणों से स्पष्ट है कि किताबें हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और हमें समृद्ध, सक्षम, और संतुलित जीवन जीने में मदद करती हैं.

एक रीडर्स सोनम पंत ने बताया कि किताबें हमें सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों को समझने में मदद करती हैं. वे हमें विभिन्न समाजों, संस्कृतियों, और धार्मिक धाराओं के बारे में जागरूक बनाती हैं और हमें विविधता की मूल्यांकन करने की क्षमता प्रदान करती हैं.