logo-image

कहीं बारिश.. तो कहीं लू! जानें कैसा रहेगा दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लू की चेतावनी जारी की है. पूर्वी भारत में लगातार बढ़ते तापमान के मद्देनजर देश के कई राज्यों में ये चेतावनी जारी की गई है.

Updated on: 22 Apr 2024, 10:14 AM

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लू की चेतावनी जारी की है. पूर्वी भारत में लगातार बढ़ते तापमान के मद्देनजर देश के कई राज्यों में ये चेतावनी जारी की गई है. मालूम हो कि, मौसम विभाग ने पिछले सप्ताह उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में तापमान में सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज होने की सूचना दी थी. वहीं विभाग का कहना है कि, इस सप्ताह दिल्ली में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की उम्मीद है. 

IMD से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कुछ दिनों के बाद दिल्ली-एनसीआर का तापमान भी 1-2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है. वहीं इस सप्ताह पूर्वी भारत में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार का कहना है कि, 'IMD के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में आने वाले 2-3 दिनों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. इसके बाद धीरे-धीरे 1-2 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है और इसके साथ ही कल हल्की बारिश की भी संभावना है... फिलहाल पूर्वी भारत की बात करें तो 1-2 स्टेशनों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अगले 4-5 दिनों में पूर्वी भारत में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और उत्तर पश्चिम भारत में इसके 40 के करीब या 41 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने की कोई उम्मीद नहीं है.'

उन्होंने बताया कि, भारत में इस समय लू की स्थिति बनी हुई है और अगले 4-5 दिनों में यह और भी तीव्र हो सकती है. बढ़ते तापमान के कारण पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया, जबकि ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. 

देश के विभिन्न राज्यों का मौसम अपडेट

ओडिशा में रविवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अगले चार दिनों तक राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. अनुमान है कि सोमवार को पूर्वी राज्यों में तापमान में हल्की गिरावट होगी. बिहार में अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना है, जबकि झारखंड में लू चलने की संभावना बनी हुई है.

हालांकि, देश के दक्षिणी राज्यों में फिलहाल लू की कोई स्थिति नहीं है, लेकिन कई राज्यों में 'गर्म और नमी' मौसम की चेतावनी जारी की गई है.