logo-image

Weather Update: शीतलहर से कांप रहा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, कोहरे ने कम की ट्रेनों की रफ्तार

Weather Update: पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी के चलते पूरा उत्तर भारत शीतलहर से कांप रहा है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Updated on: 06 Jan 2024, 08:43 AM

highlights

  • उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी
  • राजधानी में कड़ाके की ठंड से कांप रहे लोग
  • कोहरे के चलते कई ट्रेन और फ्लाइट्स लेट

 

नई दिल्ली:

Weather Update Today: उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रही. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर से कांप रहा हैं. जिसके चलते कई स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. वहीं कोहरे के चलते उत्तर भारत में चलने वाले कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. जम्मू-कश्मीर से लेकर राजस्थान तक और पंजाब से लेकर बिहार-मध्य प्रदेश तक लोग ठंड का कहर झेल रहे हैं. न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी होने के बावजूद ठिठुरन कम नहीं हो रही. कोहरे की वजह से देशभर में तमाम फ्लाइट्स भी कैंसिल या लेट हुई हैं.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: रेलवे ट्रैक से उतरे जोधपुर-भोपाल पैसेंजर के दो डिब्बे, कोटा जंक्शन के पास हुआ हादसा

कोहरे से ट्रेन और विमानों पर पड़ा असर

वहीं देश के कई इलाकों में इनदिनों घना कोहरा भी देखने को मिला. कोहरे की वजह से सड़क यातायात के अलावा ट्रेन और विमान की रफ्तार भी कम हुई हैं, घने कोहरे के चलते कई फ्लाइट्स लेट हुई हैं तो कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. वहीं दिल्ली की और आने वाली या यहां से जाने वाली 22 ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. कई स्थानों पर कोल्ड डे की स्थित बनी हुई है. बता दें कि कोल्ड डे की स्थिति तब बनती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम रहता है.

ये भी पढ़ें: Aditya-L1: अंतरिक्ष में आज एक और इतिहास रचेगा भारत, लैग्रेंज प्वाइंट पर पहुंचेगा इसरो का आदित्य एल-1

ये ट्रेन और उड़ानें हुई प्रभावित

इंडिगो एयरलाइंस के मुताबिक, घने कोहरे की वजह से जयपुर, पटना और अमृतसर से उड़ान भरने वाली कई फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं. कोहरे की वजह से इंडिगो एयरलाइंस ने चार उड़ानें रद्द की हैं. साथ ही कई फ्लाइट्स लेट भी हुई हैं. उत्तर रेलवे के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली की ओर आने वाली कई ट्रेनें देर से चल रही थीं. इनमें अगस्त क्रांति राजधानी, बंगलोर-निजामुद्दीन राजधानी, जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी का नाम भी शामिल है.

दिल्ली में कड़ाके की ठंड, पंजाब और राजस्थान में घना कोहरा

राजधानी दिल्ली में इनदिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो वहीं पंजाब और राजस्थान में कोहरा लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है. दिल्ली में शीतलहर की वजह से लोग कांपते दिखाई दे रहे हैं. इसके साथ ही पिछले कई दिनों से राजधानी में लोगों को सूरज के भी दर्शन नहीं हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

ये भी पढ़ें: Saphala Ekadashi 2024: सफला एकादशी पर जरूर करें ये आरती, विष्णु जी की कृपा से घर में आएगी सुख-समृद्धि!

उधर पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान के कई इलाकों में कोहरे के चलते दृश्यता बहुत कम हो गई है. दिल्ली के पालम में दृश्यता 50 मीटर रह गई. वहीं उत्तर प्रदेश के बरेली में दृश्यता 25 मीटर मापी गई. बहराइच और गोरखपुर में विजिबिलिटी 50-50 मीटर मापी गई. जबकि हरियाणा के अंबाला में दृश्यता 25 मीटर मापी गई.