logo-image

Weather Update: यूपी, बिहार, झारखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update: यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में भी आज छिटपुट बारिश देखने के मिल सकती है. इससे पहले शनिवार को भी दिल्ली में बारिश हुई. जिससे मौसम खुशनुमा हो गया.

Updated on: 24 Sep 2023, 08:08 AM

highlights

  • यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में आज भी बारिश की संभावना
  • बारिश के बाद दिल्ली में सुहाना हुआ मौसम
  • महाराष्ट्र में भारी बारिश से कई शहर जलमग्न

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार दोपहर में हुई बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया. बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली. वहीं रविवार सुबह दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्का कोहरा छा गया. जिससे लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के अलावा कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. उधर महाराष्ट में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते कई शहर जलमग्न हो गए हैं. नागपुर में भारी बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया है. जहां बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: सूर्य देव की कृपा से इन 5 राशियों की खुलेगी किस्मत, जानें आज का राशिफल

कहां-कहां होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी रविवार (24 सितंबर) को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, मंगलवार और बुधवार को अंडमान और निकोबार में भी भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी भी आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के साथ-साथ विदर्भ में भी आज बारिश होने का अनुमान है. वहीं सोमवार को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: वाराणसी में PM मोदी की सुरक्षा में चूक, काफिले के आगे कूदा युवक, पुलिस ने दौड़कर पकड़ा

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड के में सक्रिय मानसून के साथ ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण के चलते अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर बिस्वास के मुताबिक, सबसे ज्यादा बारिश भुवनेश्वर, कटक और मयूरभंज जिले में हुई है. शनिवार को दिल्ली के अलावा नोएडा और गुरुग्राम में भी बारिश का दौर देखने को मिला. इस दौरान तेज हवाएं चली. जिससे मौसम सुहाना हो गया. रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है.

यूपी के इन जिलों में हो सकती है बारिश

वहीं उत्तर प्रदेश में भी इनदिनों मौसम के मिजाज बदले हुए नजर आ रहे हैं. राज्य में कभी धूप तो कभी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिनों में सूबे के ज्यादातर जिलों में छिटपुट बारिश देखने को मिली है. वहीं आने वाले दिनों में यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी रविवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में गरज-चम के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर और बलरामपुर में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 Mission: कैसे जागेंगे विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर? ISRO ने किया चौंकाने वाला खुलासा

इनके अलावा बलिया, देवरिया, मऊ, गोरखपुर, आजमगढ़, संत कबीरनगर, अंबेडकर नगर और बस्ती में भी बारिश होने की संभावना है. वहीं अयोध्या, सुल्तानपुर, गोंडा, बाराबंकी, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी और हरदोई में भी एक बार फिर से बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, बदायूं, रामपुर, संभल, मुरादाबाद, अमरोहा और बिजनौर में भी बारिश हो सकती है.