logo-image

Weather Update: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक सितम ढा रही ठंड, कई राज्यों में स्कूल बंद, देरी से चल रहीं ट्रेन

Weather Update: इन दिनों दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर मैदानी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसके साथ ही कोहरा भी कहर ढा रहा है.

Updated on: 03 Jan 2024, 07:57 AM

highlights

  • पहाड़ों से लेकर मैदानों तक ठंड का कहर
  • कई राज्यों में बंद किए गए स्कूल
  • दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें लेट

 

नई दिल्ली:

Weather Forecast Today: पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में ठंड सितम ढा रही है. इसके साथ ही घने कोहरे ने ट्रेनों और विमानों की रफ्तार को धीमा कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी राज्यों में गलन वाली ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग की मानें तो 5 जनवरी के बाद मैदानी इलाकों में पारा और गिरेगा. जिससे ठंड का कहर और बढ़ने की संभावना है. इसी के साथ ठंड के चलते कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश जैसे मैदानी राज्य इस बार भीषण ठंड का कहर झेल रहे हैं. कोहरे के चलते कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. वहीं कई फ्लाइट्स के रूट को भी डायवर्ट किया गया है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के बवाना Industrial Area में लगी आग, 25 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

इन राज्यों में बंद किए गए स्कूल

यूपी के गौतमबुद्धनगर जिले में नर्सरी से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूलों को 6 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. जिलाधिकारी मनीष शर्मा ने कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा के आठवीं तक के सभी स्कूलों में शनिवार तक छुट्टी करने का आदेश जारी किया है. इसके साथ ही आदेश को कड़ाई से अनुपालन करने के भी निर्देश दिए हैं. यही नहीं जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और राजस्थान में भी प्रशासन ने इसी तरह का आदेश जारी किया है. राजधानी दिल्ली में नए साल के पहले दिन से ही स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए थे.

दिल्ली में भी 6 जनवरी स्कूल बंद रहेंगे. वहीं यूपी सरकार ने ठंड के प्रकोप को देखते हुए 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे. उधर राजस्थान में कई जिलों में 25 दिसंबर से 6 दिसंबर तक स्कूल में छुट्टियां करने का आदेश दिया गया था. हरियाणा के स्कूलों में 15 जनवरी तक विंटर वेकेशन की घोषणा की गई है. उधर जम्मू-कश्मीर में ठंड और बर्फबारी के चलते स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू ने सभी स्कूलों में 29 फरवरी तक छुट्टी रखने का आदेश दिया गया है.

ट्रेनों पर ठंड़ को कोहरे का असर, दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें लेट

कड़ाके की ठंड और कोहरा का असर आम जनजीवन के साथ-साथ ट्रेनों पर भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली की ओर आने वाली 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 26 ट्रेनें देरी से पहुंचीं. आज यानी बुधवार को जो ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं उनमें बेंगलुरु-निजामुद्दीन, भुनवेश्वर नई दिल्ली राजधानी, राजेंद्रनगर-नई दिल्ली राजधानी,

चेन्नई-नई दिल्ली दूरंतो, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, भोपाल-निजामुद्दीन, रानीकमलापति भोपाल-नई दिल्ली, हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो,कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन शामिल रहीं.

ये भी पढ़ें: Earthquake: आधे घंटे में दो बार कांपी अफगानिस्तान की धरती, इतनी रही भूकंप की तीव्रता