logo-image

Weather Forecast: बढ़ते तापमान के बीच देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: कई राज्यों में इनदिनों लू का प्रकोप बना हुआ है. जबकि पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी से लोग को अभी भी गर्मी से राहत मिल रही है.

Updated on: 06 Apr 2024, 09:13 AM

highlights

  • भीषण गर्मी की चपेट में देश के मैदानी इलाका
  • पहाड़ों पर बारिश के साथ बर्फबारी से राहत
  • राजस्थान समेत कुछ राज्यों में बारिश का अनुमान

नई दिल्ली:

Weather Forecast: देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इसके साथ ही लोगों को गर्म हवाओं से भी परेशानी होने लगी है, हालांकि पहाड़ी राज्यों में मौसम में अलग ही बदलाव बना हुआ है. यहां बारिश के साथ बर्फबारी से लोगों को राहत मिली है. जबकि देश के मैदानी इलाकों में तापमान में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई रही है. कई स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर निकल गया है. आंध्र प्रदेश में को तापमान में भारी इजाफा हुआ है और यहां का तापमान 44 डिग्री के पास पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल के बढ़े दाम, देश के कई शहरों में सस्ता हुआ तेल

लू की चपेट में देश के कई राज्य

यही नहीं उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक और झारखंड से लेकर महाराष्ट्र तक हीट वेव जैसे हालात बने हुए हैं. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक में गर्म हवाओं ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज यानी 6 अप्रैल तक इन राज्‍यों में मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही बना रहेगा. जबकि पूर्वोत्‍तर के राज्यों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. बता दें कि इससे पहले ही मौसम विभाग इस साल गर्मियों में भीषण गर्मी का प्रकोप रहने की आशंका जता चुका है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अभी से गर्मी अपने चरम पर पहुंचने लगी है. यही नहीं अप्रैल के पहले सप्‍ताह में ही अधिकांश राज्‍यों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज सहारनपुर से करेंगे चुनावी शंखनाद, CM योगी समेत ये नेता करेंगे मंच साझा

दक्षिण-पश्चिम भारत में कैसा है मौसम का हाल

वहीं उत्‍तर और पूरबी भारत के साथ दक्षिण और पश्चिम भारत के राज्यों में लोग गर्मी से परेशान होने लगे हैं. शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर कर्नाटक के गुलबर्गा में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है. महाराष्‍ट्र के सोलापुर में शुक्रवार को पारा 43 के पार चला गया. गर्मी की आहट के बीच दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में पेयजल का संकट गहराने लगा है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. इसके अलावा केरल में भी इसका असर देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Earthquake: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के बाद इस राज्य में आया भूकंप, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो पूर्वोत्‍तर भारत में आने वाले दिनों में बारिश होने की अनुमान है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, देश के इस हिस्‍से में 9 अप्रैल तक आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इससे पूर्वोत्‍तर के राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी. गंगा के मैदानी हिस्‍सों में बीते दिनों में आंधी तूफान के साथ बारिश दर्ज की गई. इस दौरान कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई. यही नहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है. आज यानी शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा राजस्थान के भी कुछ इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है.