logo-image

गुजरात चुनाव के लिए मतदान ख़त्म, 18 को मोदी-राहुल की परीक्षा का नतीजा, 68.70% हुआ मतदान

गुजरात के चुनावी संग्राम पर गुरुवार को विराम लग गया। इस संग्राम में सीधे तौर पर लड़ाई पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच थी जिस पर गुजरात की जनता जनार्दन ने अपनी मुहर लगा दी है।

Updated on: 14 Dec 2017, 08:23 PM

highlights

  • गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में हुआ 68.70% हुआ मतदान 
  • पीएम मोदी के 'रोड शो' पर हमलावर हुई कांग्रेस, बीजेपी ने किया पलटवार
  • ईवीएम के ब्लूटूथ से कनेक्ट होने की उड़ी खबर, चुनाव आयोग सतर्क

 

नई दिल्ली:

गुजरात चुनाव का दूसरा व अंतिम चरण गुरुवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और आक्रामक कांग्रेस के जुबानी जंग के बीच समाप्त हो गया। दूसरे चरण में मतदान का कुल प्रतिशत 68.70 प्रतिशत रहा। 

इस संग्राम में लड़ाई  सीधे तौर पर पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच थी जिस पर गुजरात की जनता जनार्दन ने अपनी मुहर लगा दी है। 

पीएम मोदी और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ने गुजरात चुनाव के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी। 

दूसरे चरण के चुनाव में 68.70 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। हालांकि मतदान शांति पूर्ण ही रहा लेकिन गुजरात के आणंद में टावर बाज़ार इलाके में बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस विरोध प्रदर्शन में गाड़ियों में तोड़-फोड़ भी की गई। इस घटना के बाद मौके पर पुलिस तुरंत पहुंची और स्थिति पर काबू पा लिया गया।

वहीं, मेहसाणा के विशनगर (हसनपुर गांव) में एक ही समुदाय के दो गुटों के बीच झड़प हो गई। पुलिस को बाद में हालात सामान्य करने के लिए मजबूरन लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें 10 लोग घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

न्यूज़ नेशन Exit Poll Live: गुजरात में बनी रहेगी BJP, हिमाचल में वापसी

पुलिस के मुताबिक, बनासकांठा के धनेरा में छिटपुट हिंसा की खबरें हैं, जहां कुछ असामाजिक तत्वों ने एक निर्वाचन अधिकारी पर हमला किया।

पीएम मोदी का मतदान बाद 'रोड शो' बना मुद्दा

वहीं, दूसरे चरण में सबसे ख़ास बात रही पीएम मोदी के मताधिकार का प्रयोग करना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मताधिकार का प्रयोग करने साबरमती पहुंचे, और वहां राणिप स्थित मतदान केंद्र में कतार में खड़े होकर वोट डाला।

वोट डालने के बाद पीएम जब लोगों का अभिवादन करने के लिए उनके बीच से गुज़रे तो वहां मौजूद भीड़ 'मोदी-मोदी' के नारे लगाने लगी।

इसके बाद पीएम मोदी लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के लिए काफी दूर तक पैदल चले और भीड़ के बढ़ने के बाद कार पर सवार हुए। इस दौरान वो लगातार हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते रहे।

PM ने नहीं किया आचार संहिता का उल्लंघन, राहुल पर दर्ज नहीं हुई FIR: EC

विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाया और आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए चुनाव आयोग को बीजेपी की 'कठपुतली' तक बता डाला। दूसरी ओर बीजेपी ने भी कांग्रेस के इस आरोप पर पलटवार करते हुए 'अंगूर खट्टे है' तक की संज्ञा दे दी। 

इस बीच संवैधानिक मामलों के जानकार एस कश्यप ने कहा, 'इसमें किसी तरह के नियमों के उल्लंघन की बात नज़र नहीं आ रही क्योंकि पीएम मोदी पार्टी का प्रचार नहीं कर रहे थे।

उन्होंने एक शब्द भी नहीं बोला केवल अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई थी। जो कि लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरक के तौर पर देखा जा सकता है न कि किसे वोट डालें इस के तौर पर।'

पांच बजे चुनाव समाप्त होने तक 2.22 करोड़ मतदाताओं ने करीब 60 प्रतिशत मत डाले गए। राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। यहां 851 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है।

ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत

अंतिम चरण के मतदान में भी ईवीएम में गड़बड़ी की खबर भी सामने आई। इसकी शिकायत मिलने पर चुनाव आयोग ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है।

गुजरात के गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वेन ने कहा है, 'हमें एक शख़्स से शिकायत मिली है, जब उसने अपने मोबाइल को ब्लूटूथ को ऑन किया तो वो मशीन से कनेक्ट हो गया। हम इसकी हर जगह पर जांच कर रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारी और निरिक्षक इसकी जांच के लिए मौके पर मौजूद है।'

कांग्रेस के 'कठपुतली' वाले बयान पर बोली बीजेपी- अंगूर खट्टे हैं

उधर वडोदरा और आसपास के शहरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग से कई शिकायतें की गईं। कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

गौरतलब है कि गुजरात के पहले चरण के चुनाव के लिए ईवीएम के ब्लूटूथ से कनेक्ट करने की ख़बरें सामने आई थी। उस वक्त चुनाव आयोग ने ईवीएम में छेड़छाड़ के मामले को सिरे से खारिज कर दिया था।

बनासकांठा, पाटण, सांबरकांठा, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, आणंद, वडोदरा और छोटा उदयपुर जिलों में सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई और यह शाम पांच बजे तक जारी रही। कुल 14,523 स्थानों पर 25,575 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

इन दिग्गजों ने किया मतदान

गांधीनगर से लोकसभा सदस्य व भाजपा के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी, केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भारतसिंह सोलंकी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल सहित कई दिग्गज हस्तियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

कांग्रेस का आरोप, पीएम मोदी ने किया रोड शो, EC बीजेपी की 'कठपुतली'

जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाला, वहीं नितिन पटेल ने काडी क्षेत्र में वोट डाला। सोलंकी बरसाड में अपने पैतृक गांव मेंदर्दा में वोट डालने पहुंचे, वहीं हार्दिक पटेल ने वीरमगाम में वोट डाला।

मोदी की 97 वर्षीय मां हीराबा ने भी गांधीनगर उत्तर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

यह भी पढ़ें: TRP Ratings: 'कुमकुम' और 'कुंडली भाग्य' ने मारी बाजी, जानें बिग बॉस है कितने नंबर पर

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें