logo-image

भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 दर्ज

ताइवान की राजधानी ताइपे में सिलसिलेवार भूकंप के झटके महसूस किए (Taipei earthquakes) गए.

Updated on: 23 Apr 2024, 08:32 AM

नई दिल्ली:

Taiwan earthquakes: ताइवान की राजधानी ताइपे में सिलसिलेवार भूकंप के झटके महसूस किए (Taipei earthquakes) गए. मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार रात से लगाकर मंगलवार तड़के तक एक के बाद एक कई भूकंप के झटकों से ताइपे की जमीन को थर्रा दिया. केंद्रीय मौसम प्रशासन ने इन भूकंप के झटकों पर ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, सबसे तेज़ झटका 6.3 तीव्रता का था जो पूर्वी हुलिएन (eastern Hualien) में आया था. मिली जानकारी के अनुसार, पहला तीव्र भूकंप - 5.5 तीव्रता - सोमवार को स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 5:08 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) आया. इसे राजधानी ताइपे में महसूस किया गया. 

इसके बाद एक-एक करके सिलसिलेवार तरीके से कई भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें स्थानीय समयानुसार मंगलवार देर रात 2:30 बजे (भारतीय समयानुसार 12:00 बजे) एक के बाद एक दो तीव्र झटके आए. 

केंद्रीय मौसम विभाग ने कहा कि सुबह 2:26 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया, इसके छह मिनट बाद 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने अनुसार, पहला झटका 6.1, उसके बाद का-6.0 तीव्रता के साथ आया.

इसी बीच हुलिएन के अग्निशमन विभाग ने कहा कि, नए भूकंपों से किसी भी आपदा का निरीक्षण करने के लिए टीमों को भेजा गया है. 2:54 बजे, उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

अब तक किसी के हताहात होने की खबर नहीं

बता दें कि इससे पहले 3 अप्रैल को भी एक जबरदस्त भूकंप ने ताइपे में तबाही का मंजर पेश किया था. इस भूकंप में हुलिएन क्षेत्र 7.4 तीव्रता के भूकंप का केंद्र था, जिससे भूस्खलन हुआ, जिससे पहाड़ी क्षेत्र के आसपास की सड़कें बंद हो गईं, जबकि मुख्य हुलिएन शहर में इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं थी. ये भूकंप इस कदर खतरनाक था कि, उस भूकंप में कम से कम 17 लोग मारे गए थे, नवीनतम शव 13 अप्रैल को एक खदान से मिला था.