logo-image

दाऊद इब्राहिम की D कंपनी से भारत को खतरा, जल्द हो कार्रवाई, UNSC में बोला भारत

सैयद अकबरुद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र से अपील की कि जैसे ISIL के खिलाफ संयक्त अभियाव चलाया गया वैसा ही अभियान दाऊद इब्राहिम और उनकी डी कंपनी के खिलाफ चलाने की जरूरत है.

Updated on: 10 Jul 2019, 08:44 AM

नई दिल्ली:

दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में छिपे होने की खबरों के बीच भारत ने संयक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में दाऊद इब्राहिम का मुद्दा उठाया है और बताया है कि कैसे उसकी क्रिमिनल सिंडेकेट डी कंपनी देश के लिए खतरा बनती जी रही है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि हमने दाऊद इब्राहिम के क्रिमिनल सिंडिकेट को आतंकवादी नेटवर्क में बदलते हुए देखा है जिसे D कंपनी के नाम से जाना जाता है. उन्होंने कहा, डी-कंपनी की नाजायज आर्थिक गतिविधियां बाहर शायद कम जानी जाती है लेकिन हमारे देश के लिए ये बहुत बड़ा खतरा है. ये गतिविधियां जैसे सोने की तस्करी, नकली पैसों की छपाई, हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी आदि एक वास्तविक और वर्तमान खतरा हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दिखाईं आंखें, जानिए क्या है वजह

इस दौरान पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उसपर निशाना साधते हुए अकबरउद्दीन ने कहा, कुछ लोग इस बारे में जानते हुए भी इसे संरक्षण दे रहे हैं. सैयद अकबरुद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र से अपील की कि जैसे ISIL के खिलाफ संयक्त अभियाव चलाया गया वैसा ही अभियान दाऊद इब्राहिम और उनकी डी कंपनी के खिलाफ चलाने की जरूरत है.


इससे पहले विदेश मंत्रालय के सचिव रवीश कुमार ने दाऊद इब्राहिम को लेकर पाकिस्तान की सफाई पर जवाब दिया था. उन्होंने कहा था, आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं संभव नहीं है. दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पाकिस्तान (Pakistan) में है. हमारे पास दाऊद इब्राहिम के ठिकाने की जानकारी है. पाकिस्तान झूठी कार्रवाई का दिखावा न करे. दाऊद पर कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान की दोहरी नीति है.

यह भी पढ़ें: मैक्सिको और चीन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टेढ़ी नजर, लगाया नया शुल्क

रवीश कुमार ने आगे कहा था, यह मूलरूप से दोहरे मापदंड का मामला है. इससे पाकिस्तान की असलियत का पता चलता है. पाकिस्तान में आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने के उनके दावे चिंताजनक हैं. आप (पाकिस्तान) का दावा है कि आपने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई की है, लेकिन जब हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात करते हैं तो आप इनकार कर देते हैं.

बता दें, अमेरिकी सरकार ने लंदन की एक अदालत को जानकारी दी था कि भारत का सबसे वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम कास्कर पाकिस्तान में ही है. अमेरिकी सरकार की पुष्टि पाकिस्तान के झूठ को उजागर करती है. अमेरिकी सरकार ने ब्रिटिश कोर्ट को बताया कि अंडरवर्ल्ड डॉन का साम्राज्य कराची से बाहर स्थित है. अमेरिकी सरकार का आधिकारिक बयान लंदन में एक अदालत में दाऊद के शीर्ष सहयोगी जाबीर मोती के प्रत्यर्पण के मुकदमे की सुनवाई के दौरान दिया गया था.