logo-image

Rahul Gandhi Defamation Case: SC में चुनौती देने के साथ ये काम करेगी कांग्रेस, BJP ने किया पलटवार

Rahul Gandhi Defamation Case : राहुल गांधी को गुजरात हाई कोर्ट से राहत न मिलने के बाद अब कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने आ गई है. दोनों पार्टियों के नेताओं के तरह तरह के बयान सामने आ रहे हैं.

Updated on: 07 Jul 2023, 11:06 PM

नई दिल्ली:

Rahul Gandhi Defamation Case : कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को गुजरात हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. मोदी उपमान वाली टिप्पणी को लेकर आपराधिक मानहानि मामले में जिला अदालत द्वारा सुनाई गई सजा पर रोक के लिए खिलाफ राहुल की ओर से याचिका दाखिल की गई थी, जिसे HC ने खारिज कर दिया है. अब कांग्रेस इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जाएगी. साथ ही पार्टी 12 जुलाई को राहुल गांधी की अयोग्यता के विरोध में मौन सत्याग्रह करेगी. इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कांग्रेस पर पलटवार किया है.  
 
गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा 'मोदी सरनेम' मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका खारिज करने पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में मीडिया से कहा कि ये (राहुल गांधी) खुद को कानून से ऊपर मानते हैं. आप गलती भी करो और फिर सीनाजोरी भी करो. आपको लगता है कि आप बड़े परिवार के लोग हो, आप कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन अदालत इसकी मंजूरी नहीं देती है.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में जो बयान दिया था उसमें उन्हें सजा मिली थी. गुजरात हाई कोर्ट से भी उन्हें राहत नहीं मिली. मुझे लगता है कि इस प्रकार का गैर जिम्मेदाराना बयान देना राहुल गांधी जी को बंद कर देना चाहिए. हाई कोर्ट ने कहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ इस प्रकार के 10 केस विभिन्न कोर्ट में चल रहे हैं. वीर सावरकर के पोते ने भी उनपर केस किया है. HC के फैसले पर आंदोलन करना मुझे उचित नहीं लगता है. मुझे लगता है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिलेगी.

वहीं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि वास्तव में मैं इस फैसले से निराश हूं. 1947 के बाद से हमारे देश में किसी को भी आपराधिक मानहानि के मामले में 2 साल की सजा नहीं दी गई है. कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट जाएगी. यह हमारे लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है.

यह भी पढे़ं : PM Modi In Varanasi: अब जे भी बनारस आई, त खुश हो के ही जाई... पीएम मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरप्पा मोईली ने कहा कि विपक्ष की आवाज दबाने के लिए यह पूरी कार्रवाई की गई है. यह लोकतंत्र की मूल्यों के खिलाफ है. इसका विरोध पूरा देश करेगा, क्योंकि राहुल गांधी गांधीवादी सोच के व्यक्ति हैं. अगर मोदी ऐसा करते रहेंगे तो वे 2024 में बड़ी चुनौती का सामना करेंगे.