logo-image

सिद्धारमैया सरकार पर उठे सवाल, विपक्ष की बैठक में IAS अधिकारियों को क्यों सौंपा ये जिम्मा?

कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के अनुसार, ये सत्ता का दुरुपयोग है.

Updated on: 18 Jul 2023, 08:14 PM

नई दिल्ली:

2024 लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष बेंगलुरु में एकजुट हुआ. यहां पर 26 दलों ने मंगलवार को अहम बैठक की. अब इस बैठक में IAS अधिकारियों को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. इस की आलोचना हो रही है. दरअसल, इस बैठक के लिए आईएएस अधिकारी को संपर्क अफसर के रूप में तैनात किया गया था. इसे लेकर कांग्रेस सरकार हमला बोला गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 30 अधिकारियों को एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए इन्हें तैनात किया गया था. हालांकि सीएम आफिस की ओर से कुछ सूत्रों का कहना है कि यह अनुचित नहीं है, क्योंकि सभी राज्य के अतिथि थे.

कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी का कहना है कि ये सत्ता का दुरुपयोग है. उन्होंने कहा कि जब 2018 में उन्होंने सीएम पद की शपथ ली थी, तब भी IAS अधिकारियों को इस तरह की तैनाती नहीं की गई थी. प्रोटोकॉल के अनुसार, उन्हें सिर्फ होटल में कमरे दिए गए थे. उन्होंने कहा, आज कांग्रेस IAS अधिकारियों का उपयोग कर रही है. पार्टी कार्यकर्ता की तरह उनका इस्तेमाल किया जा रहा है. 

विपक्ष दलों के गठबंधन को दिया ये नाम  

विपक्षी दलों ने अपनी इस बैठक में गठबंधन का नाम तय कर दिया है।  NDA से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन को INDIA नाम दे दिया है। इसका फुलफॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलांयस है. इस गठबंधन का संयोजक होगा। इस 11 सदस्यीय समन्वय समि​ति होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अनुसार, अगली बैठक मुंबई में होगी। यहां गठबंधन के संयोजक   और समन्वय समिति के सदस्यों का चयन किया जाएगा।