logo-image

10 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से वडोदरा का सफर, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से इन शहरों के बीच की दूरी होगी कम

Delhi-Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान और मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ग्वालियर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि ये एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का दूसरा खंड का. दूसरे खंड क

Updated on: 02 Oct 2023, 01:32 PM

highlights

  • सिर्फ 10 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से वडोदरा का सफर
  • पीएम मोदी आज करेंगे एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
  • जयपुर समेत इन शहरों के बीच की दूरी भी होगी कम

New Delhi:

Delhi-Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान और मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ग्वालियर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि ये एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का दूसरा खंड का. दूसरे खंड के शुरू होने से दिल्ली और वडोदरा के बीच का सफर मात्र 10 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. जो इस मार्ग पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन के समय से भी कम है. वर्तमान में दिल्ली और वडोदरा के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन मुंबई सेंट्रल तेजस राजधानी है, जो 10.45 घंटे में दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करती है. जबकि अन्य ट्रेनें इस सफर को पूरा करने में 12 से 15 घंटे तक का वक्त लेती हैं.

ये भी पढ़ें: UP: 6 लोगों की हत्या से दहला यूपी का देवरिया, जमीन का छोटा सा टुकड़ा बना नरसंहार की वजह

10 घंटे में दिल्ली से वडोदरा का सफर होगा पूरा

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का दूसरा खंड शुरू होने के बाद दिल्ली और वडोदरा का सफर सिर्फ 10 घंटे में पूरा होगा. ये एक्सप्रेसवे सोहना, दौसा, लालसोट सवाई माधोपुर, कोटा, रतलाम दाहोद और गोधरा से होकर गुजरेगा. बता दें कि इस सफर को पूरा करने के लिए पहले 18-20 घंटे का वक्त लगता था.

अभी ऐसे दिल्ली से वडोदरा जाते हैं लोग

बता दें कि वर्तमान में दिल्ली से वडोदरा जाने के लिए लोग दो राजमार्गों का इस्तेमाल करते हैं. जिसमें पहला जयपुर, भीलवाड़ा और उदयपुर की ओर से तो वहीं दूसरा राजमार्ग लक्ष्मणगढ़, लालसोट और कोटा की ओर से होते हुए गुजरता है. जयपुर-उदयपुर मार्ग थोड़ा छोटा है जिसके चलते यहां से दिल्ली-वडोदरा के बीच 17 घंटे का समय लगता है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान का विकास भारत सरकार के लिए बहुत बड़ी प्राथमिकता : PM मोदी

एक्सप्रेसवे को बनाने में आई 11,895 करोड़ रुपये की लागत

बता दें कि पुराने राजमार्ग पर दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 1000 किमी से ज्यादा थी, लेकिन नए एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद इसकी दूरी कम होकर सिर्फ 845 किमी रह जाएगी. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे को बनाने में करीब 11,895 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

दिल्ली से मुंबई तक का सफर 12 घंटे में होगा तय

वहीं इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली से मुंबई जाने पर सिर्फ 12 घंटे का समय लगेगा. जिसे पूरा करने में अभी 24 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है. गौरतलब है कि 1,386 किमी लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम फरवरी 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. ये एक्सप्रेसवे (दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे) दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र को आपस में जोड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे को बनाने में करीब एक लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें: Mangalyaan-2: चांद के बाद अब मंगल पर अपना दूसरा मिशन भेजेगा इसरो, सामने आई ये जानकारी

तीन घंटे में पूरा होगा दिल्ली से जयपुर का सफर

इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा का समय आधा होकर 12 घंटे हो जाएगा, साथ ही इससे दोनों शहरों के बीच की दूरी भी 200 किमी कम हो जाएगी. बता दें कि 246 किलोमीटर लंबे सोहना-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन 12 फरवरी को किया गया था. जिसे 12,150 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. इसके चालू होने से दिल्ली और जयपुर के बीच का सफर सिर्फ तीन से साढ़े तीन घंटे में पूरा होगा. जो फिलहाल 5 घंटे का है.