logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी ने भारत की सफलता की कहानी को सराहा, नई ऊंचाइयों पर पहुंचें हम

पीएम मोदी देश भर के भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं. उनका वर्चुअल संबोधन सुबह 11 बजे से शुरू हुआ.

Updated on: 02 Feb 2022, 12:35 PM

दिल्ली:

PM Modi address to BJP workers : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय बजट 2022-23 पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, जिसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक दिन पहले की थी. महामारी के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अब नई विश्व व्यवस्था बन रही है, जहां एक प्री कोविड सोसायटी की कई चीजें बदलने वाली हैं. पीएम मोदी ने कहा, भारत भी खुद को एक नई रोशनी में देख रहा है. दुनिया ने भारत को देखने के अपने नजरिए को भी बदल दिया है, यह जिम्मेदारी हमारे साथ है कि हम आत्मानिर्भरता प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ राष्ट्र का नेतृत्व करें. 

यह भी पढ़ें : वित्त मंत्री के 'यूपी टाइप' बयान पर मचा बवाल, कांग्रेस ने कहा- जनता का अपमान

पीएम ने कहा-भारत के लिए आत्मनिर्भर होना बेहद जरूरी

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक आधुनिक राष्ट्र के रूप में भारत के लिए आत्मनिर्भर होना बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था आधुनिकता की दिशा में लगातार विस्तार कर रही है. केंद्रीय बजट पर बोलते हुए मोदी ने कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही नीतियों को व्यापक तरीके से समझा चुकी हैं. केंद्रीय बजट में कई महत्वपूर्ण प्रावधान हैं जो भारत को आधुनिकता की दिशा में आगे ले जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा, केंद्रीय बजट की कई तिमाहियों में सराहना की गई है और इसका उद्देश्य उन विभिन्न नीतियों का विस्तार करना है जिन्हें केंद्र सरकार ने पिछले सात वर्षों में तैयार और परिकल्पित किया है. इस सात साल की अवधि से पहले भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 1,10,000 करोड़ था, लेकिन आज यह लगभग 2,30,000 करोड़ रुपये है. यहां तक ​​कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी 200 अरब डॉलर से बढ़कर630 अरब डॉलर हो गया है.

जैविक खेती सहित कृषि आधुनिकीकरण पर जोर

मोदी ने देश भर में अपने साथी भाजपा सहयोगियों को संबोधित करते हुए कहा, यह सब हमारी सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण है. बजट से कुछ उल्लेखनीय बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष की नीतियां अन्य बातों के अलावा जैविक खेती पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारतीय कृषि के आधुनिकीकरण पर भी केंद्रित हैं. उन्होंने कहा, यह खेती को और अधिक आकर्षक बना देगा. किसानों को उचित मूल्य पर किसान ड्रोन, सोलर पंप और अन्य मशीनरी जैसी चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी. केंद्रीय बजट की एक और उल्लेखनीय विशेषता यह है कि यह बॉर्डर पर गांवों के विकास पर केंद्रित है. इस बिंदु को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा, राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) केंद्र बॉर्डर पर स्थित स्कूलों में बनाए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि 5जी सेवाएं शुरू करने से लेकर हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार करने तक भारत अविश्वसनीय गति से आधुनिकीकरण कर रहा है और भविष्य में यात्रा कर रहा है.