logo-image

लाल किले से PM Modi ने नई योजना का किया ऐलान, जानें कामगारों के लिए क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बड़ा ऐलान किया. इन योजना की मदद से कामगारों को विशेष लाभ मिलेगा. 

Updated on: 15 Aug 2023, 02:13 PM

highlights

  • 90 मिनट के भाषण में कामगारों के लिए बड़ा ऐलान किया
  • नई योजना ‘विश्वकर्मा योजना’ को लॉन्च किया जाएगा
  • देश के करोड़ों कामगारों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने 90 मिनट के भाषण में कामगारों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि आने वाली विश्वकर्मा जयंती पर देश में एक नई योजना ‘विश्वकर्मा योजना’ को लॉन्च किया जाएगा. इस योजना के तहत देश में फर्नीचर या लकड़ी का काम करने वाले, सैलून चलाने वाले, जूते बनाने वाले और मकान बनाने वाले कामगारों को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने ‘स्वनिधि योजना’ से देश के करोड़ों रेहड़ी-पटरी वालों को 50 हजार करोड़ रुपये तक की आर्थिक मदद की पहुंचाई है. अब इस तरह की मदद वह देश के करोड़ों कामगारों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे. ये गरीबी में जीते हैं. इनमें ज्यादातर ओबीसी समुदाय से हैं. 

ये भी पढ़ें: Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

13 से 15 हजार करोड़ रुपये तक की मदद

पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश के नाम अपने संबोधन में ‘विश्वकर्मा योजना’ लाने की घोषणा की. उन्होंने कहा, आने वाली विश्वकर्मा  जयंती पर सरकार 13 से 15 हजार करोड़ रुपये की एक योजना को लॉन्च  करेंगे. इस तरह उन लोगों की सहायता हो सकेगी जो परांपरिक तरीके के कौशल 
से अपनी जीवका चलाते हैं. ये अपना भरणपोषण औजारों और हाथ से काम करके करते हैं. 

उन्होंने कहा कि इनमें सुनार हों, राजमिस्त्री हों, कपड़े धोने वाले हों या बाल काटने वाले के परिवार हों. ऐसे लोगों को मजबूत करने के लिए ये योजना लेकर आए हैं. उन्हें आर्थिक ताकत प्रदान की जाएगी. 

75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम जारी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हम खिलाड़ियों को खास प्रशिक्षण दे रहे हैं. आज देश  पुरानी सोच, पुराने ढर्रे को त्यागकर लक्ष्यों को पाने की दिशा में काम कर रहा है. पीएम ने कहा कि हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत  सरोवर की कल्पना की थी. आज 75000 अमृत सरोवर बनाने का काम जारी है. 18000 गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना. वक्त से पहले हम लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. 

दस हजार से बढ़ाकर 25000 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे

पीएम मोदी का कहना है कि देश भर में दस हजार की बजाए 25000 जन औषधि केंद्र खोलने जा रहा हैं. देशभर में 10 हजार से बढ़ाकर 25000 जनऔषधी केंद्र खोलने की तैयारी है. पीएम ने ऐलान किया कि देश आने वाले   5 सालों में 3 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने वाला है.