logo-image

Parliament Special Session: समय से पहले ही खत्म हो सकता है संसद का विशेष सत्र, जानें वजह

Parliament Special Session : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 5 दिन के लिए बुलाया गया संसद का विशेष सत्र एक दिन पहले ही समाप्त हो सकता है. ये तभी होगा, जब राज्यसभा से भी महिला आरक्षण बिल 2023 पास हो जाएगा.

Updated on: 21 Sep 2023, 04:08 PM

नई दिल्ली:

Parliament Special Session : केंद्र की मोदी सरकार की ओर से 5 दिन के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है. ये सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलना था. सूत्रों का कहना है कि संसद का स्पेशल सत्र समय से पहले यानी एक दिन पहले ही खत्म हो सकता है. अगर राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल 2023 पारित हो जाएगा तो संसद की दोनों सदन लोकसभा और राज्यसभा आज यानी 21 सिंतबर को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो सकती है.   

यह भी पढ़ें : World Alzheimer's Day 2023 : क्या है वर्ल्ड अल्जाइमर डे? जानें इस बीमारी के लक्षण, बचाव और कारण

लोकसभा में बुधवार को ही महिला आरक्षण बिल 2023 पारित हो गया था. लोकसभा में इस विधेयक के समर्थन में 454 वोट पड़े थे, जबकि विरोध में सिर्फ 2 वोट. एआईएमआईएम के दोनों सांसदों ने विरोध में मतदान किया. इसके बाद राज्यसभा में गुरुवार को यह विधेयक पेश किया गया है. संसद के उच्च सदन में महिला आरक्षण बिल या नारी शक्ति वंदन अधिनियन पर चर्चा चल रही है. 

यह भी पढ़ें : Women Reservation Bill 2023: लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास, आज राज्यसभा में पेश होगा विधेयक

मोदी सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया है. इसे लेकर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट कर जानकारी दी थी. 18 सितंबर से चल रहा विशेष सत्र का चौथा दिन है. सरकार ने संसद के विशेष सत्र में महिला आरक्षण बिल पेश किया. लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस जारी है. राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पारित होने के बाद संसद का विशेष सत्र खत्म हो जाएगा. यानी 4 दिन में ही लोकसभा और राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो सकती है.