logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर विपक्ष की आई प्रतिक्रिया, जानें वॉकआउट की क्या बताई वजह?

Parliament No-Confidence Motion : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान विपक्षी सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट किया. इसके बाद उन्होंने सरकार को घेरते हुए वॉकआउट की वजह बताई है.

Updated on: 10 Aug 2023, 08:31 PM

नई दिल्ली:

Parliament No-Confidence Motion : संसद में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया. अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में देश को जवाब दिया है, लेकिन उनके संबोधन के दौरान विपक्ष के सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट किया. कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि विपक्ष ने 1 घंटे 45 मिनट तक बहुत अपमान और दुर्व्यवहार सुना है. मुझे लगता है कि विपक्ष ने कई अन्य लोगों की तुलना में अधिक धैर्य दिखाया होगा. 

यह भी पढे़ं : Parliament No-Confidence Motion: अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने दिया जवाब, जानें मणिपुर पर क्या बोले?

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि यह अविश्वास प्रस्ताव I.N.D.I.A के सदस्य के रूप में मेरे द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत किया गया था. गठबंधन इतने दिनों की जद्दोजहद के बाद, इतनी मुश्किलों के बाद आखिरकार आज देश प्रधानमंत्री मोदी को संसद में बोलते हुए देख रहा है. प्रधानमंत्री मोदी अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं. पीएम मोदी मणिपुर का दौरा न करने पर इतने अड़े क्यों हैं? मणिपुर के मुख्यमंत्री को क्यों नहीं निकाला गया? इतने दिनों तक मणिपुर पर चुप्पी क्यों साधे रखी गई? शांति की अपील क्यों नहीं की गई? पिछले 2 घंटे से चर्चा चल रही है, लेकिन मणिपुर को न्याय मिलता नहीं दिख रहा है. 

जदयू सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो भी बोल रहे थे वह उनकी हताशा और घबराहट का प्रतीक था. वह नए गठबंधन से अपनी घबराहट जाहिर कर रहे थे. उन्होंने भारत के उस प्रमुख मुद्दे पर एक शब्द भी नहीं कहा जो मणिपुर 3 मई से जल रहा है. हम 1 घंटे 45 मिनट तक सुनते रहे, लेकिन उन्होंने इस बारे में एक शब्द भी नहीं कहा. वह नए गठबंधन के बारे में बात करते रहे. 

राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि हमने सोचा था कि प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर पर बोलेंगे, लेकिन हमने क्या देखा? कमेंट, चुटकुले और वॉट्सऐप बातें... प्रधानमंत्री मोदी से ये उम्मीद नहीं थी. 

NCP नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि वह (पीएम मोदी) अर्थव्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर, मणिपुर की महिलाओं पर क्रूरता के मुद्दे पर बोलेंगे लेकिन डेढ़ घंटे में उनका 90% भाषण I.N.D.I.A पर था. 

AIMIM सांसद असदुद्दीन औवेसी ने कहा कि BRS और हमारी पार्टी ने भी अविश्वास प्रस्ताव दिया था जिसे स्पीकर ने स्वीकार कर लिया. प्रधानमंत्री मोदी का आज का भाषण उनके पिछले 9 साल में दिए गए सभी भाषणों में से बोरिंग था. हमने सोचा था कि वह उन लोगों की निंदा करेंगे जो मणिपुर में हिंसा कर रहे हैं, हमने सोचा कि वह हरियाणा सरकार के विध्वंस अभियान की निंदा करेंगे, लेकिन वहां कुछ नहीं हो रहा है. वहां मुगल-ए-आजम चल रही है.

समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव का कहना है कि अविश्वास प्रस्ताव के पीछे का कारण मणिपुर था जहां कई महिलाओं के साथ बलात्कार हुआ, बच्चों की हत्या हुई और कई अन्य घटनाएं हुईं लेकिन पीएम ने मणिपुर के बारे में कुछ नहीं कहा और मणिपुर के लोगों के साथ खड़े नहीं हुए और इसीलिए विपक्ष ने वाकआउट किया. 

शिरोमणि अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि मुझे बाहर निकलना पड़ा. सबका साथ की बात करने का कोई मतलब नहीं है, ये बात सबको समझनी चाहिए... मणिपुर की महिलाओं को क्या संदेश दिया? अगर वे उनके साथ हैं तो उन्हें न्याय दिलाने के लिए क्या कदम उठाये गये हैं?.