logo-image

9 महीने तक 81 करोड़ लोगों को खिलाया जा सकता है खाना, बोले रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram vilas paswan) ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार के पास सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के दायरे में आने वाले 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को नौ महीनों तक खिलाने के लिए पर्याप्त अनाज का भंडार है.

Updated on: 12 Apr 2020, 06:33 PM

दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram vilas paswan) ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार के पास सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के दायरे में आने वाले 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को नौ महीनों तक खिलाने के लिए पर्याप्त अनाज का भंडार है. उन्होंने यह भी कहा कि इस बार गेहूं की भारी पैदावार की उम्मीद को देखते हुए हमारे पास आने वाले दिनों में और अधिक समय के लिए खाद्यान्न भंडार होगा.

कोराना वायरस (Coronavirus) महामारी की रोकथाम के लिए लागू प्रतिबंधों की अवधि को अप्रैल महीने के अंत तक बढ़ाये जाने की संभावना को देखते हुए उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के मंत्री ने कहा कि संकट के समय ‘अभूतपूर्व’ पैमाने पर खाद्यान्नों का परिवहन और उनका वितरण ‘जीवनरेखा’ बनकर उभरा है. इसी के जरिये गरीबों को समय पर उनके राशन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है. पासवान ने एक साक्षात्कार में बताया कि 10 अप्रैल तक सरकारी गोदामों में, गरीबों के बीच वितरण के लिए 299.45 लाख टन चावल और 235.33 लाख टन गेहूं जैसे दो प्रमुख अनाज उपलब्ध थे. यह कुल मिलाकर 534.78 लाख टन है.

इसे भी पढ़ें:पंजाब-महाराष्ट्र के बाद CM अशोक गहलोत ने राजस्थान में modified लॉकडाउन बढ़ाने के दिए संकेत

पीडीएस के माध्यम से 60 लाख टन अनाज की आपूर्ति की जाती है

पासवान ने कहा कि प्रति माह पीडीएस के माध्यम से 60 लाख टन अनाज की आपूर्ति की जाती है. यहां से सीमित मात्रा में मोटे अनाज और दालों की आपूर्ति भी की जाती है. उन्होंने कहा, ‘अनाज की कोई कमी नहीं है. हमारे पास अब रबी फसल आने वाली है और हमारा अनुमान है कि हमारे पास दो साल तक के लिए पर्याप्त स्टॉक होगा.’

गेहूं और चावल को लेकर कोई चिंता नहीं 

हालांकि लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ाने के संदर्भ में अर्थव्यवस्था से लेकर कई तरह की चिंतायें हैं, लेकिन गेहूं और चावल जैसे आवश्यक अनाज की कमी को लेकर कोई चिंता नहीं है. पासवान ने हल्के-फुल्के अंदाज में मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों को लेकर कहा कि परिस्थिति कुछ ऐसी है कि गवाह (केन्द्र सरकार) चुस्त और मुद्दई (राज्य सरकारें) सुस्त.

और पढ़ें:दिल्ली के हाईरिस्क एरिया को ऑरेंज जोन घोषित किया जाएगाः अरविंद केजरीवाल

20.19 लाख टन अनाज को भेजा गया जो एक रिकॉर्ड है

उन्होंने कहा कि सभी पीडीएस लाभार्थियों को तीन महीने की आपूर्ति मुफ्त मिलने की घोषणा के बाद केंद्र सरकार लगातार राज्यों से कह रही है कि वे अपने राशन के कोटे का समय पर उठान करें. उन्होंने कहा कि अनाजों के आवागमन में ट्रेनें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. उन्होंने कहा कि हाल ही में किसी एक दिन ट्रेन के जरिये करीब 20.19 लाख टन अनाज को भेजा गया जो एक रिकॉर्ड है. सरकार ने एजेंसियों, सार्वजनिक हों या निजी दोनों के लिए भी यह आसान बना दिया है कि यदि वे गरीबों की मदद करने में शामिल हों, तो वे सरकार के पास से रियायती दर पर अनाज खरीद सकते हैं.