logo-image

विदेश मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए जारी की एडवाइजरी, पढ़ें यहां

Indian Nationals In Canada : भारत ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय लोग कनाडा की यात्रा से बचें.

Updated on: 20 Sep 2023, 11:11 PM

नई दिल्ली:

Indian Nationals In Canada : कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बेतूका बयान दिया है, जिससे वहां रह रहे भारतीयों की परेशानी बढ़ गई है. इस बीच भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एडवाइडरी जारी करते हुए कनाडा में रह रहे भारतीय लोगों और छात्रों को सावधनी बरतने का आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग कनाडा की यात्रा करने वाले हैं वो भी सावधानी बरतें.  
 
विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी में कहा गया है कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों और आपराधिक हिंसा बढ़ रही है, जिसे लेकर भारतीय छात्रों एवं नागरिकों को और सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है. कनाडा के जिन स्थानों पर ऐसी घटनाएं हो रही हैं, वहां भारतीय नागरिक जाने बचें. विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि कनाडा में भारतीय समुदाय की सुरक्षा व्यवस्था के लिए हमारा उच्चायोग व वाणिज्य दूतावास लगातार कनाडाई अफसरों के संपर्क में रहेगा.  

जानें क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि दो अज्ञात बदमाशों ने सोमवार को कनाडा में कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी. इसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में कहा कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंट और निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के आरोपों की जांच कर रही हैं. हालांकि, भारत सरकार ने पीएम ट्रूडो के आरोपों को खारिज कर दिया.

जानें क्या बोले कांग्रेस सांसद शशि थरूर

विदेश मंत्रालय द्वारा कनाडा जा रहे लोगों को एडवाइजरी जारी करने के सवाल पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि हम दोनों तरफ से एक जैसा व्यवहार देख रहे हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कनाडा ने इस तरह का रास्ता चुना. भारत जैसी मित्रवत सरकार से ऐसे मुद्दों पर निजी रूप से चर्चा की जानी चाहिए थी. ऐसे मुद्दों को सार्वजनिक करना और (कनाडा के) प्रधानमंत्री द्वारा (कनाडाई) संसद में बयान देना दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसा कर उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को खराब कर दिया.