logo-image

India-Pakistan: पाकिस्तान के वार्ता प्रस्ताव पर भारत का करारा जवाब, पीएम शहबाज शरीफ के सामने रखी ये शर्त

India Pakistan Relation News : पाकिस्तान के वार्ता प्रस्ताव पर भारत ने गुरुवार को जवाब दिया है. उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सामने वार्ता के लिए कुछ शर्त रखी है.

Updated on: 03 Aug 2023, 05:43 PM

नई दिल्ली:

India Pakistan Relation News : भारत के सामने पाकिस्तान झुकने को मजबूर हो गया है. पाक के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत को बातचीत का ऑफर दिया था. उन्होंने कहा था कि युद्ध कोई रास्ता नहीं है और हम भारत से वार्ता के लिए तैयार हैं. दोनों देशों के बीच 3 युद्ध लड़े गए, लेकिन इससे सिर्फ गरीबी, बेरोजगारी और तबाही ही मची है. पाकिस्तान पीएम के इस ऑफर पर भारत ने गुरुवार को जवाब दिया है. 

देशों के बीच बातचीत को लेकर पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की भारत पर टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हमने रिपोर्टें देखी हैं. इस बात पर भारत का रुख कायम है कि हम सभी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहते हैं, लेकिन इसके लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण जरूरी है. 

हरियाणा घटना पर अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि आप हिंसा रोकने और शांति बहाल करने के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत हैं. हमने जो विदेश विभाग की टिप्पणियां देखीं, वे भी उसी का उल्लेख करती हैं... हम सामान्य स्थिति और शांति की पुन: बहाली देखना चाहते हैं. आपको बता दें कि हरियाणा के नूंह और उसके आसपास इलाकों में हुई हिंसा को लेकर अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा था कि शांति कायम रखें और पार्टियों को हिंसा से दूर रहें.

अरिंदम बागची ने अरिहा शाह के मामले पर कहा कि इस मामले को हम उच्च प्राथमिकता दे रहे हैं. हमने इस संबंध में इस सप्ताह जर्मन राजदूत को बुलाया है. हमने जर्मन अधिकारियों से बच्ची को जल्द से जल्द वापस लाने के लिए कहा है. हम जर्मन अधिकारियों के संपर्क में हैं. आपको बता दें कि जर्मन अधिकारियों ने साल 2021 के सितंबर महीने से ही 2 साल की भारतीय बच्ची अरिहा शाह को बर्लिन के बाल देखभाल गृह में रखा है.