logo-image

PM मोदी ब्लॉग: लिखा- मां सिर्फ एक शब्द नहीं, शरीर नहीं हमारा मन भी गढ़ती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन को भगवान तुल्य माना. उनकी जिंदगी में मां का प्यार सबसे अनमोल रहा है.

Updated on: 30 Dec 2022, 09:02 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन को भगवान तुल्य माना. उनकी जिंदगी में मां का प्यार सबसे अनमोल रहा है. उन्होंने घर भले ही छोटी उम्र में छोड़ दिया, मगर मां के स्नेह और दुलार से कभी दूर नहीं हुए. हर खास मौके पर वह मां का आशीर्वाद लेने गुजरात पहुंच जाते थे. आज तक कोई ऐसा खास मौका नहीं रहा, जिसमें वह मां का आर्शीवाद लेने न पहुंचे हों. 2014 में पीएम बनने से पहले वे मां से विदाई लेने पहुंचे. वहीं 2019 के चुनावों से पहले मां ने देवी महाकाली की शॉल आशीर्वाद के रूप में उन्हें दी. हर जन्मदिन पर मोदी अपनी मां का आशीष लेने के लिए गुजरात जाते थे. 

पीएम मोदी ने मां के 100 वें जन्मदिन के मौके पर 18 जून 2022 को एक ब्लाक लिखा था. इसमें लिखा, ‘मां न सिर्फ बच्चे को जन्म देती है, बल्कि उनके दिमाग, व्यक्तित्व और आत्मविश्वास को भी आकार देती है. मुझे कोई संदेह नहीं कि मेरे जीवन और चरित्र में जो कुछ भी अच्छा है. उसका श्रेय मेरी मां को जाता है।’

ये भी पढ़ें: Heeraben Passes Away: मां हीराबेन के निधन पर PM मोदी का Tweet, जानें क्या लिखा

पीएम मोदी के अपने ब्लाग में लिखा. मां सिर्फ एक शब्द नहीं है. मां सिर्फ शरीर नहीं हमारा मन भी गढ़ती है. मां हमारा व्यक्तित्व,आत्मविश्वास गढ़ती है. संतान के लिए मां खुद को भी भुला देती है. संतान को गढ़ने में मां खुद को खपा देती है. मां की तपस्या सही इंसान बनाती है. मां की ममता संतान में संवेदना भरती है. मां में स्नेह, धैर्य, विश्वास समाया होता है. संतान के मन में मां के लिए अनमोल स्नेह. मां सिर्फ व्यक्तित्व नहीं, एक स्वरूप है. मेरे व्यक्तित्व में जो कुछ, वो मां की देन. मां में तप, त्याग, योगदान का दर्शन अभाव की कथा से ऊपर मां की गौरव गाथा. संघर्ष के हर पल से ऊपर मां की इच्छाशक्ति.