logo-image

G20 Summit : जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी का Tweet, जानें क्या बोले?

G20 Summit 2023 : भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है और विदेशों से मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर ट्वीट किया है. 

Updated on: 08 Sep 2023, 05:58 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023 : भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है और विदेशों से मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव समेत कई देश के राष्ट्राध्यक्ष पहुंच गए हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर ट्वीट किया है.

यह भी पढ़ें : G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दुल्हन की तरह सजी दिल्ली, इन 10 Video से करें दीदार

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पहले ट्वीट में लिखा कि दिल्ली के भारत मंडपम में 9-10 सितंबर को 18वें G20 सम्मेलन की मेजबानी करने को लेकर भारत उत्साहित है. पहली बार भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. मैं आने वाले 2 दिनों में दुनियाभर के नेताओं के साथ सकारात्मक वार्ता को लेकर आश्वस्त हूं. मैं कई वैश्विक नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक करूंगा, ताकि इस मित्रता और सहयोग को और गहरा किया जा सके. 

पीएम मोदी ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मैं 'एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य' पर सत्र की अध्यक्षता करूंगा. इस दौरान वैश्विक समुदाय से जुड़े कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी. साथ ही मजबूत, टिकाऊ, समावेशी और संतुलित विकास को आगे बढ़ाने पर वार्ता होगी.  
हम तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे जैसे भविष्य के क्षेत्रों को अत्यधिक प्राथमिकता देते हैं.

यह भी पढ़ें : UP: CM योगी आदित्यनाथ बोले- जो सनातन नहीं मिटा बाबर-औरंगजेब से तो सत्ता के परजीवी क्या मिटा पाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे ट्वीट में लिखा कि राष्ट्रपति 9 सितंबर को विदेशी मेहमानों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी. वैश्विक नेता 10 सितंबर को राजघाट पर गांधी जी को श्रद्धांजलि देंगे. समापन समारोह में उसी दिन G20 नेता एक स्वस्थ 'एक पृथ्वी' के लिए 'एक परिवार' की तरह मिलकर एक स्थायी और न्यायसंगत 'एक भविष्य' के लिए अपने सामूहिक विजन को साझा करेंगे.