logo-image

G20 Summit India : भारत-मिडल ईस्ट-यूरोप कॉरिडोर से दुनिया को क्या होगा फायदा? मोदी-बाइडेन समेत इस देश ने बताई ये अहम बात

G20 Summit India : दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन यानी शनिवार को भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर को लेकर वार्ता हुई. इसके लेकर पीएम मोदी, जो बाइडेन और मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी-अपनी बातें रखीं.

Updated on: 09 Sep 2023, 06:51 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit India : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit India) में शनिवार को भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर पर विस्तार से चर्चा हुई. ये कॉरिडोर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. यह भारत, यूएई, सऊदी अरब, EU, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका को शामिल करते हुए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को लेकर सहयोग पर एक पहल है. इसे लेकर पीएम मोदी ने कहा कि पूरे विश्व में ये कॉरिडोर कनेक्टिविटी और विकास को टिकाऊ दिशा प्रदान करेगा. 

यह भी पढ़ें : Earthquake: एक बार फिर हिली धरती, भूकंप के तेज झटके से सहमे लोग

जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

जी 20 शिखर सम्मेलन में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर और वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे मित्र राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुझे इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए बहुत खुशी हो रही है. हम सबने आज एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक समझौता संपन्न होते हुए देखा है. आने वाले समय में भारत पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का प्रभावी माध्यम होगा. ये पूरी दुनिया में कनेक्टिविटी और विकास को एक मजबूत दिशा प्रदान करेगा. 

जानें अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यह बड़ा समझौता है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यही G-20 शिखर सम्मेलन का फोकस है और कई मायनों में यह इस साझेदारी का फोकस भी है जिसके बारे में हम आज बात कर रहे हैं. टिकाऊ, स्थिति-स्थापक बुनियादी ढांचे का निर्माण, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश और बेहतर भविष्य का निर्माण. आज मैं उन प्रमुख तरीकों पर प्रकाश डालना चाहता हूं जिनसे संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार इसे वास्तविकता बनाने के लिए काम कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : G20 Summit India: भारत की बड़ी सफलता, नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र पर लगी मुहर, जानें 10 प्वाइंट में इसकी विशेषता

जानें सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने क्या कहा

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का कहना है कि इस बैठक में हम आर्थिक परियोजना को लेकर की गई घोषणा और पहल के एकीकरण की आशा करते हैं. मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक कॉरिडॉर की स्थापना के लिए इस संस्थापक कदम तक पहुंचने के लिए हमारे साथ काम किया.