logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के ये उपाय, आर्थिक तंगी होगी दूर!

Akshaya Tritiya 2024: तुलसी, जिसे

Updated on: 08 May 2024, 12:05 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया, जिसे वैशाख शुक्ल पक्ष तृतीया के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है. यह दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन की गई पूजा और दान अक्षय फल देते हैं. तुलसी, जिसे 'पवित्र पौधा' भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती है. यह माना जाता है कि तुलसी के पत्तों में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के साथ कुछ विशेष उपाय करने से आर्थिक समृद्धि प्राप्त हो सकती है. तुलसी पूजा को करने से व्यक्ति को संतान की प्राप्ति, धन संपत्ति की वृद्धि, और स्वास्थ्य की रक्षा मिलती है. अक्षय तृतीया के दिन तुलसी पूजा करने से उत्तम अनुष्ठान, धर्म कर्म, और दान पुण्य की महिमा अधिक बढ़ जाती है.

इस दिन तुलसी माता की पूजा करने से व्यक्ति को अपने जीवन में संतोष, समृद्धि, और स्थिरता का अनुभव होता है. तुलसी के पौधे की पूजा करने से नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है और वास्तु दोषों का निवारण होता है. इसके अलावा, तुलसी पूजा से परिवार में एकता, प्रेम, और भगवती कृपा का आशीर्वाद मिलता है. विधार्थियों, व्यापारियों, और व्यक्तिगत उन्नति के लिए तुलसी पूजन का अत्यंत महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु और माता तुलसी की पूजा करने से व्यक्ति को सफलता, खुशहाली, और धर्म का पालन करने की शक्ति प्राप्त होती है.

अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के उपाय

1. तुलसी पूजा: अक्षय तृतीया के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर स्वच्छ वस्त्र पहनें. तुलसी के पौधे को स्नान करवाकर उसके चारों ओर दीपक जलाएं. तुलसी के पौधे को फल, फूल, मिठाई और नैवेद्य अर्पित करें. तुलसी की आरती उतारें और "ॐ नमो तुलसी देव्याय" मंत्र का जाप करें.

2. तुलसी का जल: अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पत्तों को गंगाजल में मिलाकर घर और व्यवसाय स्थल का छिड़काव करें. इस जल को अपने माथे पर भी छिड़कें और पी लें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन - धान्य की वृद्धि होती है.

3. तुलसी का दीप: अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं. यह दीपक पूरे दिन जलने दें. माना जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है और उनके आशीर्वाद से आर्थिक तंगी दूर होती है. 

4. तुलसी जड़ का उपाय: अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पौधे की जड़ लेकर उसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पर्स में रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और धन में वृद्धि होती है.

5. तुलसी के पत्तों का उपाय: अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के 11 पत्ते लेकर उन्हें गंगाजल में धोकर भगवान विष्णु को अर्पित करें. इसके बाद इन पत्तों को अपने व्यवसाय स्थल या घर के मुख्य द्वार पर लगा दें. मान्यता है कि ऐसा करने से कार्य में सफलता मिलती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)