logo-image
लोकसभा चुनाव

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय, धन से भर जाएगी तिजोरी 

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी के दिन किए गए कुछ खास उपायों से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और मनचाहा वरदान मिलता है. आइए जानते हैं वरुथिनी एकादशी के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय.

Updated on: 29 Apr 2024, 10:57 AM

नई दिल्ली :

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी, जिसे मोहिनी एकादशी और कमला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को पड़ती है. यह एकादशी भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानी जाती है. मान्यता है कि वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन-दौलत की प्राप्ति होती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइए जानते हैं वरुथिनी एकादशी के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय.

धन-समृद्धि दिलाने वाले उपाय

1. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा- वरुथिनी एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. अपने घर में मंदिर की स्थापना करें और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को पंचामृत, फूल, माला, धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित करें. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें. "ॐ नमो नारायणाय" और "ॐ श्रीं लक्ष्मी नमः" मंत्रों का 108 बार जाप करना विशेष रूप से शुभ माना जाता है. पूजा के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से धन-समृद्धि और सुख-शांति की प्रार्थना करें. 

2. कनकधारा- एक तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें कुछ सिक्के डालें. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमाओं पर इस जल से कनकधारा अर्पित करें. इसके बाद, इस जल को घर के मुख्य द्वार, तिजोरी और धन रखने वाले स्थान पर छिड़कें.

3. लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ- वरुथिनी एकादशी के दिन "श्री सूक्त" और "श्री लक्ष्मी स्तोत्र" का पाठ करना विशेष रूप से शुभ माना जाता है. इन स्तोत्रों का पाठ करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-दौलत प्रदान करती हैं. 

4. दान-पुण्य- वरुथिनी एकादशी के दिन दान-पुण्य करना बहुत ही पुण्यकारी माना जाता है. आप अन्न, वस्त्र, दान-दक्षिणा आदि का दान कर सकते हैं. दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और धन-समृद्धि में वृद्धि होती है.

5. व्रत- वरुथिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी विशेष रूप से प्रसन्न होते हैं. इस दिन आप फलाहार या निर्जला व्रत रख सकते हैं. व्रत के दौरान नमक, अनाज और मसूर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

इसके अलावा इस दिन झूठ बोलना, गाली-गलौज करना और हिंसा करना वर्जित है. आपको सकारात्मक विचार रखने चाहिए और दूसरों के प्रति दयालु होना चाहिए. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी पर पूर्ण श्रद्धा और विश्वास रखें. अगर आप वरुथिनी एकादशी के दिन इन उपायों को श्रद्धा और विश्वास के साथ करते हैं तो आपको अवश्य ही धन-समृद्धि प्राप्त होगी और आपके जीवन में सुख-शांति का आगमन होगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Ravivar ki Aarti: सूर्यदेव की आरती के साथ इस स्तुति और मंत्र का करें जाप, होगा महालाभ