logo-image

झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा को EC से झटका, चुनाव लड़ने पर 3 साल के लिए लगाई रोक

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को चुनाव आयोग ने बड़ा झटका देते हुए 3 साल तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया है।

Updated on: 28 Sep 2017, 08:34 AM

नई दिल्ली:

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को चुनाव आयोग ने बड़ा झटका देते हुए 3 साल तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया है। सिंहभूम संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय सांसद रहे कोड़ा पर आरोप है कि उन्होंने 2009 चुनाव में हुए खर्च का सही ब्योरा नहीं दिया।

इस मामले में चुनाव आयोग ने मधु कोड़ा से स्पष्टीकरण मांगा था। जिसके बाद चुनाव आयोग ने सही जानकारी नहीं देने के आरोप में उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया है।

चुनाव आयोग ने मधु कोड़ा से अक्टूबर 2010 में पूछा था कि लोकसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर प्रचार के लिए राशि खर्च करने के आरोप में क्यों नहीं उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाए।

कोड़ा पर आरोप है कि उन्होंने 18,92,353 रुपये चुनाव में खर्च किये और चुनाव आयोग को दिये गये खर्च के ब्योरे में बहुत कम राशि खर्च किये जाने की जानकारी दी।

आपको बता दें कि मधु कोड़ा पर कोयला घोटाले का भी आरोप है। इस मामले सीबीआई ने उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। वह 14 सितंबर 2006 से 23 अगस्त 2008 तक झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

और पढ़ें: BMS ने कहा, अर्थव्यवस्था को गलत दिशा में ले जा रही है केंद्र