logo-image

First Underwater Metro: कोलकाता मेट्रो ने रचा इतिहास, गंगा नदी के नीचे दौड़ी ट्रेन

First Underwater Metro: कोलकाता मेट्रो ने इतिहास रच दिया है. गंगा (हुगली) नदी के नीचे से पहली मेट्रो रैक बुधवार को मैदान तक पहुंची.

Updated on: 12 Apr 2023, 07:06 PM

नई दिल्ली:

First Underwater Metro: कोलकाता मेट्रो ने इतिहास रच दिया है. गंगा (हुगली) नदी के नीचे से पहली बार मेट्रो रैक बुधवार को मैदान तक पहुंची. लंबे समय के बाद देश की पहली मेट्रो ट्रेन नदी के नीचे दौड़ पड़ी. भारत में ऐसा पहली बार है जब अंडरवाटर मेट्रो परियोजना शुरू हुई. इस ऐतिहासिक पल के गवाह कोलकाता मेट्रो के महाप्रबंधक पी उदय कुमार रेड्डी बने. कोलकाता के बीबीडीबाग महाकरण से हावड़ा मैदान स्टेशन तक मेट्रो रेल की रैक नंबर MR-612 में पहली यात्रा की है. इस रैक ने हुगली नदी को पूर्वाह्न 11.55 बजे के आसपास पार किया.

रेड्डी ने हावड़ा स्टेशन पर पूजा अर्चना भी की

इस दौरान रेड्डी के साथ मेट्रो के अतिरिक्त महाप्रबंधक एचएन जायसवाल, कोलकाता मेट्रो रेलवे कारपोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) के एमडी सहित मेट्रो के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थि​त थे. ट्रेन के पहुंचने के बाद रेड्डी ने हावड़ा स्टेशन पर पूजा अर्चना भी की. 

ये भी पढ़ें: karnataka Election: बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती, ईश्वरप्पा के चुनावी संन्यास पर कई नेताओं ने दिया इस्तीफा

मेट्रो रेलवे के लिए ऐतिहासिक क्षण

मेट्रो रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा के अनुसार, मेट्रो रेलवे के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण हैं. कई बाधाओं को पार करने के बाद हम हुगली नदी के नीचे रेक चलाने में  सफल हो गए. कोलकाता और उपनगरों के लोगों को इस तरह की आधुनिक परिवहन सेवा देने की दिशा में यह बड़ा कदम है. यह बंगाल के लोगों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से नववर्ष का विशेष उपहार है. 

सात माह तक चल सकेगा ट्रायल 

इसे ऐतिहासिक घटना बताते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि हावड़ा मैदान तक ट्रायल रन अगले सात माह तक जारी रहने वाला है. इसके बाद इस खंड पर नियमित सेवाएं आरंभ होंगी.  केएमआरसीएल के सभी कर्मियों, इंजीनियर के प्रयासों की देखरेख में इस बड़े चमत्कार अंजाम   दिया गया. वे खुश हैं कि उनका सपना साकार होने वाला है.