logo-image

2014 से 2023 तक भारत में 596 बिलियन डॉलर का FDI हुआ, जानें सीतारमण के बजट भाषण की बड़ी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पहला अंतरिम बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये छठा बजट है. साल 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का ये आखिरी बजट है.  जिसे अंतरिम बजट कहते हैं. तीन महीने बाद लोकसभा का चुनाव होना है. नई सरकार के गठन के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

Updated on: 01 Feb 2024, 12:01 PM

नई दिल्ली:

Nirmala Sitharaman Speech : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पहला अंतरिम बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये छठा बजट है. साल 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का ये आखिरी बजट है.  जिसे अंतरिम बजट कहते हैं. तीन महीने बाद लोकसभा का चुनाव होना है. नई सरकार के गठन के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  2014 से 2023 तक भारत में 596 बिलियन डॉलर का एफडीआई हुआ जो पिछले सरकार की तुलना में डबल से अधिक है. 2014 से लेकर अभी तक चरण दर चरण अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. सरकार ने सफलतापूर्वक अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ा रही है. उन्होंने कहा, देश की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है. मुद्रास्फीति की दर भी लिमिट में है. 

अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के होंगे. सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को आयुष्मान भारत योजना की रणनीति पर काम किया जा रहा है. कोविड के कारण चुनौतियों के बावजूद, पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत घर बनाने का काम जारी रहा और हम 3 करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं. परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ऐसी आर्थिक नीतियां अपनाएगी जो विकास को बढ़ावा दें और बनाए रखें, समावेशी और सतत विकास प्रदान करें, उत्पादकता में सुधार करें, सभी के लिए अवसर पैदा करें, उन्हें अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करें और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए संसाधनों के उत्पादन में योगदान दें.

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में बताया कि 78 लाख स्ट्रीट वेंडरों में से कई को तीसरी बार ऋण मिला है. पीएम विश्वकर्मा योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पारंपरिक कारीगरों की मदद कर रही है. दिव्यांग हों या ट्रांसजेंडर, हमारी सरकार की स्कीम्स किसी को भी पीछे नहीं छोड़ती हैं. पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ देशभर के 11.8 करोड़ किसानों को मिल रहा है.