logo-image
लोकसभा चुनाव

करुणानिधि की मौत पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने जताया शोक

राष्ट्रपति कोविंद ने शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा कि वह एक सुदृढ़ विरासत छोड़ कर जा रहे हैं जिसका उदाहरण सार्वजनिक जीवन में कम ही देखने को मिलता है।

Updated on: 08 Aug 2018, 07:33 AM

नई दिल्ली:

तमिलनाडु में पांच बार मुख्‍यमंत्री और 'कलाईनार' के नाम से मशहूर डीएमके प्रमुख एम. करुणानिधि का मंगलवार को निधन हो गया। द्रविड़ आंदोलन से राजनीति में कदम रखने वाले करुणानिधि का आज शाम 6:10 बजे 94 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी मौत की खबर सुनकर पूरे देश में शोक का माहौल है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने उनकी मौत पर ट्वीट कर शोक जताया।

राष्ट्रपति कोविंद ने शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा कि वह एक सुदृढ़ विरासत छोड़ कर जा रहे हैं जिसका उदाहरण सार्वजनिक जीवन में कम ही देखने को मिलता है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,' दुख की इस घड़ी में मेरे सांत्वना परिवार और करुणानिधि जी के अनगिनत समर्थकों के साथ हैं। भारत और विशेष रूप से तमिलनाडु उन्हें हमेशा याद रखेगा। उनकी आत्मा को शांति मिले।'

इसके तुरंत बाद उन्होंने एक और ट्वीट कर लिखा कि मुझे कई बार करुणानिधि जी के साथ मिलने का मौका मिला। सामाजिक कल्याण को लेकर नीतियों पर उनकी समझ हमेशा से प्रेरणादायी रही। लोकतांत्रिक आदर्शों के लिए उनकी प्रतिबद्धता और आपातकाल के लिए उनके दृढ़ं विरोध को देश हमेशा याद रखेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी डीएमके अध्यक्ष की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कहा तमिलनाडु के लोगों के दिल में 6 दशक से ज्यादा समय तक राज करने वाले कलईनार को देश हमेशा याद रखेगा। भारत ने आज अपने महान सपूत को खो दिया है। मेरी संवेदना परिवार के साथ है। 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दुख जताते हुए कहा कि मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और इस दुख की घड़ी में करुणानिधि जी के परिवार और समर्थकों को ताकत देने के लिए सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करता हूं। ऊँ शांति शांति शांति।

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह देश के लिए बड़ी क्षति है, जिसे कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि उनकी मौत से बेहद सदमें में हूं।

वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि आज देश ने अपने सपूत को खो दिया।

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके अध्यक्ष श्री एम. करुणानिधि के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि उनके निधन से राजनीतिक क्षेत्र में जो शून्यता आयी है उसकी भरपाई नहीं की जा सकेगी। ईश्वर से उनकी आत्मा को शांति और परिजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूं।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर दुख जताया।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश आज स्तब्ध है। वो हमारे सामाजिक क्रांति के नेता थे जिन्होंने पेरियार के सपनो को साकार किया, मंडल कमीशन के निर्माण और लागू करने में अहम भूमिका निभाई।

इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा कि मेरी उनसे पहली मुलाक़ात 1980 में त्रिची में हुई थी जहां द्रविड़ कड़गम(DK) के द्वारा सामाजिक न्याय पर विशाल रैली का आयोजन किया गया था। पिछड़ा वर्ग आयोग (मंडल कमीशन) को लागू कराने में उनकी अहम भूमिका थी। एलजेपी और दलित सेना की तरफ़ से मैं उनके प्रति हार्दिक शोक संवेदना व्यक्त करता हूँ।

अस्पताल के बाहर लगातार उनके चाहने वालों की भीड़ जुट गई है। बता दें कि पिछले 24 घंटे से उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई थी। करुणानिधि काफी समय से लंबी बीमारी से ग्रस्त थे। 28 जुलाई को यूरीन इंफेक्शन के चलते उनका ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। जिस कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।