logo-image

दिल्ली से चेन्नई जा रही इंडिगो की फ्लाइट में यात्री ने कर दी ऐसी हरकत, खतरे में पड़ गई लोगों की जान

IndiGo Flight: विमान में यात्रा करते वक्त कई बार कुछ यात्री ऐसी हरकत कर देते हैं जिससे अन्य यात्रियों की जान भी खतरे में पड़ जाती है. ऐसा ही एक बार फिर से हुए है इंडिगो की एक फ्लाइट में. ये फ्लाइट दिल्ली से चेन्नई के लिए उड़ान भर रही थी.

Updated on: 20 Sep 2023, 10:59 AM

highlights

  • इंडिगो की फ्लाइट में यात्री ने की हरकत
  • विमान में मच गई अफरा-तफरी
  • हिरासत में लिया गया आरोपी यात्री

New Delhi:

IndiGo Flight: इंडिगो की फ्लाइट में एक बार फिर से एक यात्री ने कुछ ऐसा कर दिया, जिससे विमान में हलचल मच गई. दरअसल, दिल्ली से चेन्नई जा रही इंडिगो की फ्लाइट में एक यात्री इमरजेंसी गेट खोलने की कोशिश करने लगा, यात्री की इस करतूत से विमान में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. हालांकि, समय रहते यात्री को पकड़ लिया गया. वरना बड़ा हादसा हो सकता था. यात्री की पहचान कर ली गई है और उसे अधिकारियों को सौंप दिया गया है. अब यात्री पर आगे की कार्यवाही की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें: 'हम दुनिया से मांग रहे पैसों की भीख, चांद पर पहुंच गया भारत', नवाज शरीफ ने पाकिस्तान सरकार पर साधा निशाना

जानकारी के मुताबिक, इंडिगो की फ्लाइट 6E 6341 दिल्ली से चेन्नई जा रही थी. इस दौरान यात्रा कर रहे एक यात्री पर आरोप है कि उसने इमरजेंसी डोर खोलने की कोशिश की. जिसे विमान में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. यात्री की पहचान मणिकंदन के रूप में की गई है. उसके बाद आगे की जांच के लिए आरोपी यात्री को सीआईएसएफ अधिकारियों के हवाले कर दिया है. इसके अलावा यात्री द्वारा किए गए इस कृत्य के लिए इंडिगो भी शिकायत दर्ज कराएगी.

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब विमान में यात्रा के दौरान किसी यात्री ने ऐसी हरकत की हो. इससे पहले इसी साल 8 जुलाई को हैदराबाद से दिल्ली जा रही इंडिगो की फ्लाइट में एक यात्री ने टेक ऑफ के दौरान प्लेन के इमरजेंसी गेट का कवर खोल दिया था. गनीमत ये रही कि तभी क्रू मेंबर ने पैसेंजर को ऐसी हरकत करते देख लिया और उसे तुरंत वहां से हटा दिया. उसके बाद कवर को लगा दिया गया. बाद में इस घटना की शिकायत दिल्ली एयरपोर्ट पर की गई थी. जिससे विमान के लैंड होने के तुरंत बाद यात्री को हिरासत में ले लिया गया. आरोपी यात्री के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई थी.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज कितने गिरे दाम

विमान यात्रियों को दी जाती है हिदायत

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इमरजेंसी गेट के पास मौजूद सीटों पर बैठने वाले यात्रियों को इस बात की हिदायत दी जाती है कि वे कवर या हैंडल के साथ छेड़खानी न करें. बावजूद इसके अगर कोई यात्री ऐसा करता है तो उस पर कार्रवाई की जाती है. बता दें कि इमरजेंसी गेट के हैंडल पर एक कवर होता है जो उसे केबिन के दबाव या किसी और वजह से खुलने से बचाता है. ऐसे में अगर कवर हटा दिया जाता है तो हैंडल खुला रहता है. ऐसे होने पर विमान की लैंडिंग के वक्त इमरजेंसी गेट खुलने का खतरा रहता है. जिससे विमान हादसे का शिकार हो सकता है.