logo-image

काजीरंगा नेशनल पार्क में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, जहां PM मोदी ने पिछले महीने किया था भ्रमण

Kaziranga National Park: काजीरंगा नेशनल पार्क में पिछले साल सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने पहुंचे. बीते महीने ही पीएम मोदी ने देशवासियों से काजीरंगा घूमने की अपील की थी.

Updated on: 04 Apr 2024, 08:01 AM

highlights

  • काजीरंगा नेशनल पार्क में उमड़ी पर्यटकों की भीड़
  • पिछले साल आए सवा तीन लाख से ज्यादा पर्यटक
  • मार्च में पीएम मोदी ने भी किया था काजीरंगा भा भ्रमण

नई दिल्ली:

Kaziranga National Park: असम के मध्य में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क में पिछले वित्तवर्ष (2023-24) में पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई. बता दें कि 9 मार्च 2024 को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काजीरंगा नेशनल पार्क का भ्रमण किया था. इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोगों से अपील की थी वह एक बार काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने जरूर आएं. पीएम मोदी की अपील के बाद काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में चढ़ा मौसम का पारा, गर्मी को लेकर IMD ने दिया अपडेट

काजीरंगा घूमने वालों ने तोड़ा रिकॉर्ड

पूर्वोत्तर के राज्य असम में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क अपने लुभावने परिदृश्यों, समृद्ध जैव विविधता और एक सींग वाले गैंडे जैसे जीवों के लिए प्रसिद्ध है. इसीलिए काजीरंगा नेशनल पार्क वन्यजीव प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. पीएम मोदी जब मार्च में यहां पहुंचे थे तब उन्होंने जंगल सफारी के साथ हाथी की सवारी भी की थी. पीएम मोदी तड़के सुबह ही काजीरंगा नेशनल पार्क पहुंच गए थे और इस दौरान उन्होंने अपने कैमरे से तमाम तस्वीरें भी खींची थी. पिछले वित्तीय वर्ष में इस पार्क की स्थापना के बाद से पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक दर्ज की गई है.

तीन लाख से ज्यादा पर्यटकों ने किया भ्रमण

रिपोर्ट के मुताबिक, 2023-24 में, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 3,27,493 पर्यटक घूमने पहुंचे. जिनमें 3,13,574 भारतीय पर्यटक और 13,919 विदेशी पर्यटक शामिल थे. केएनपीटीआर में तीन प्रशासनिक प्रभाग शामिल हैं, यानी पूर्वी असम वन्यजीव प्रभाग, बिश्वनाथ वन्यजीव प्रभाग और नागांव वन्यजीव प्रभाग. तीनों संभागों में पर्यटकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है. जो गैर-पारंपरिक पर्यटन स्थलों की लोकप्रियता को दर्शाता है. पिछले साल अक्टूबर 2023 के मध्य में मानसून के बाद फिर से शुरू हुए पर्यटन सीजन के दौरान मुख्य आकर्षण जंगल सफारी और हाथी सफारी रहे. इसके साथ ही कार्बी-आंगलोंग में साइकिलिंग ट्रेल के अवसर जोड़े गए, पनबारी वन रेंज और चिरांग में ट्रैकिंग मार्गों ने आकर्षण में बढ़ोतरी हुई.

इसके साथ ही यहां रहने वाले समुदाय के प्रतिनिधियों के नेतृत्व में चोरन-अहम (कार्बी) और अजुन उकुम (मिसिंग) जातीय रेस्तरां ने लोकप्रियता हासिल की है, जबकि बुराचापोरी में महिलाओं के नेतृत्व वाले रेस्तरां बिविसाग-ना (बोडो) ने भी मामूली शुरुआत की है. वहीं डॉल्फिन देखने के लिए बोट सफारी के तहत नए मार्ग और पानपुर और बुराचापोरी जीप और साइक्लिंग सफारी सर्किट भी इस साल शुरू किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi: बिहार के जमुई में पीएम मोदी की जनसभा आज, 7 अप्रैल को नवादा में करेंगे चुनावी रैली

2022-23 में काजीरंगा घूमने आए थे इनते पर्यटक

आंकड़ों के अनुसार, 2022-23 में काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 3,10,458 थी. वहीं 2,610 पर्यटकों ने नागांव वन्यजीव प्रभाग का भी दौरा किया, जबकि 1,728 पर्यटक बिश्वनाथ वन्यजीव प्रभाग घूमने भी गए. रिपोर्ट के मुताबिक, 2023-24 में कुल 3,20,961 पर्यटक पूर्वी असम वन्यजीव प्रभाग घूमने पहुंचे. इनमें से 3,484 टूरिस्ट ने नागांव वन्यजीव प्रभाग का दौरा किया.

ये भी पढ़ें: Tilasmi Bahein: सोनाक्षी सिन्हा की परफॉर्फेंस के फैन हुए जहीर इकबाल, की जमकर तारीफ

जबकि 3,048 पर्यटक बिश्वनाथ वन्यजीव डिवीजन घूमने के लिए पहुंचे. असर घूमने पहुंचे इन पर्टयकों से 2023-24 में पूर्वी असम वन्यजीव प्रभाग में 8,59,48,351 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ. जबकि नागांव वन्यजीव प्रभाग में 6,24,000 रुपये और बिश्वनाथ वन्यजीव प्रभाग में 16,11,810 रुपये की आमदनी हुई.