logo-image

15 राज्यों में 6,200 किलोमीटर का सफर, कांग्रेस कल मणिपुर से शुरू करेगी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’

कांग्रेस की ओर से एक बयान में कहा गया है कि राहुल गांधी की यात्रा मणिपुर के थौबल जिले से आरंभ होगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भारत जोड़ो न्याय यात्रा को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. 

Updated on: 14 Jan 2024, 12:04 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दूसरी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की शुरूआत रविवार को करने वाले हैं. इस यात्रा को आधिकारिक तौर पर ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का नाम दिया है. पहली ‘भारत जोड़ो’ यात्रा दक्षिण भारत में कन्याकुमारी से हुई और उत्तर में कश्मीर में खत्म हुई. कांग्रेस दूसरी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से देश के पूर्व और पश्चिम को जोड़ने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस की ओर से एक बयान में कहा गया है कि राहुल गांधी की यात्रा मणिपुर के थौबल जिले से आरंभ होगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भारत जोड़ो न्याय यात्रा को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. 

यात्रा 20-21 मार्च को मुंबई में खत्म होगी

67 दिनों तक 15 राज्यों के 110 जिलों में पहुंचने के बाद यात्रा 20-21 मार्च को मुंबई में खत्म होगी. हालांकि, कांग्रेस कार्यकर्ता-समर्थक इस यात्रा में पहले ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की तरह पूरे रास्ते चलकर नहीं, बल्कि थोड़ा पैदल चलकर और कुछ बसें लेकर शामिल होने वाले हैं. राहुल गांधी मणिपुर के थौबल जिले से मुंबई तक  6,200 किलोमीटर की दो माह लंबी यात्रा करेंगे. यात्रा रविवार दोपहर 12 बजे खोंगजोम युद्ध स्मारक से शुरू होगी. यह राजधानी इंफाल से शुरू होने वाली थी, मगर राज्य में जारी तनाव के बीच मणिपुर सरकार ने इस आयोजन की इजाजत नहीं दी.

राहुल गांधी अलग-अलग नागरिक संस्थाओं से मुलाकात करेंगे

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यात्रा के दौरान राहुल गांधी अलग-अलग नागरिक संस्थाओं से मुलाकात करेंगे. यहां पर जनसभाएं होंगी. कांग्रेस की नीति क्या है, इसे लेकर चर्चा होगी. यह एक राजनीतिक वैचारिक यात्रा होने वाली है. यह चुनावी यात्रा नहीं है. उन्होंने कहा, हम सबसे बड़े लोकतंत्र हैं, यह कहते जरूर हैं लेकिन हकीकत कुछ और ही है. आज लोकतंत्र कम और एकतंत्र अधिक है. पार्टी का यह मानना है कि राहुल की यह यात्रा परिवर्तनकारी सिद्ध होने वाली है. संसद में कांग्रेस को लोगों के मुद्दे उठाने का अवसर नहीं मिला. ऐसे में वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रही है.