logo-image

INDIA गठबंधन का नाम बदलकर भारत रख लिया जाए तो...जयराम रमेश के बयान पर घमासान क्यों?

राष्ट्रपति भवन में G-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'भारत के राष्ट्रपति' के नाम पर भेजा गया है के सवाल पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भारत से हर किसी को प्यार है और हर देश वासी को प्यार है

Updated on: 05 Sep 2023, 01:55 PM

New Delhi:

इंडिया बनाम भारत को लेकर आए कांग्रेस नेता जयराम रमेश के बयान से देश का सियासी पारा चढ़ता नजर आ रहा है. जयराम रमेश के 'भारत' वाले ट्वीट पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ ने कहा कि  'भारत' बोलने और लिखने पर क्यों दिक्कत हो रही है. पुरातत्व काल में हमारे देश का नाम भारत है और संविधान में भी इसको स्पष्ट किया है. बेवजह और जानबूझकर भ्रम पैदा कर रहे हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है. वहीं,  कांग्रेस संसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि 'इंडिया' शब्द से यह सहम गए हैं. क्या वे इस हद तक चले जाएंगे कि वे संविधान बदल देंगे? संविधान में लिखा है, 'इंडिया दैट इज़ भारत'... भाजपा के अंदर का डर मोदी जी का भय दिखाता है. इधर INDIA का गठन हुआ उधर भाजाप का बोरिया बिस्तर समेटना शुरू हुआ... आप 'इंडिया' शब्द को धरती से नहीं मिटा सकते. हमें अपने भारत और इंडिया पर गर्व है. 

बयानबाजी से सियासत का पारा चढ़ा

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के दावे पर कि राष्ट्रपति भवन में G-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'भारत के राष्ट्रपति' के नाम पर भेजा गया है के सवाल पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भारत से हर किसी को प्यार है और हर देश वासी को प्यार है. अब जिनको भारत से प्यार नहीं वह इस पर सवाल उठाएंगे. कांग्रेस नेता जयराम रमेश के इस दावे पर कि राष्ट्रपति भवन में जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'भारत के राष्ट्रपति' के नाम पर भेजा गया पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि उन्हें(कांग्रेस) हर चीज़ पर आपत्ति है. उन्हें आपत्ति रहे, मैं इसपर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. मुझे नहीं पता कि उन्हें क्या ऐतराज है? मैं एक भारतवासी हूं, मेरे देश का नाम पहले भी भारत था, आज भी भारत है और आगे भी भारत रहेगा. इसमें कांग्रेस को क्या आपत्ति है वही बताएं और अगर आपत्ति है तो इसका इलाज वे ही ढूंढें.  कांग्रेस नेता जयराम रमेश के दावे कि राष्ट्रपति भवन में G-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'भारत के राष्ट्रपति' के नाम पर भेजे जाने पर DMK संसदीय दल के नेता टी.आर. बालू ने कहा कि हमें इससे कोई आशंका नहीं होनी चाहिए क्योंकि संविधान में पहले से ही भारत का इस्तेमाल है. अगर राष्ट्रपति ने 'भारत' के नाम से (G-20 देशों को) न्योता भेजा है तो मुझे नहीं लगता इस पर कोई दिक्कत होनी चाहिए. 

अरविंद केजरीवाल ने दिया करारा जवाब

राष्ट्रपति भवन में जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज का निमंत्रण 'भारत के राष्ट्रपति' के नाम पर भेजे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी पार्टी का गठबंधन 'INDIA' बन जाता है तो वे (भाजपा) देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी एक पार्टी का नहीं. अगर कल INDIA गठबंधन का नाम बदलकर भारत रख लिया जाता तो क्या वे (भाजपा) भारत का नाम भी बदल देंगे? भाजपा के वोट कम ना हो जाएं इसलिए वे ऐसा कर रहे हैं. यह देश के साथ गद्दारी है.