logo-image

BJP Manifesto: बीजेपी ने जारी किया अरुणाचल चुनाव के लिए घोषणापत्र, जानें क्या है इसमें खास

BJP Manifesto for Arunachal Election: बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. बीजेपी ने राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरी, महिलाओं को सस्ता गैस सिलेंडर और किसान सम्मान निधि बढ़ाने का वादा किया है.

Updated on: 10 Apr 2024, 04:00 PM

highlights

  • बीजेपी ने अरुणाचल के लिए जारी किया 'संकल्प पत्र'
  • सरकारी नौकरी और सस्ता सिलेंडर देने का किया वादा
  • किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने का भी जिक्र

नई दिल्ली:

BJP Manifesto for Arunachal Election: अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. बीजेपी अरुणाच प्रदेश के लिए जारी किए गए घोषणापत्र को 'विकसित भारत, विकसित अरुणाचल प्रदेश' नाम दिया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. इस दौरान बीजेपी के अन्य नेता और पदाधिकारी भी मौजूद रहे. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही होगा. चुनाव आयोग ने राज्य में पहले चरण में ही मतदान करने का शेड्यूल जारी किया है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: NDA सरकार 'सबका साथ, सबका विकास' के विजन पर काम कर रही है: PM नरेंद्र मोदी

सरकारी नौकरी और सस्ते सिलेंडर का वादा

बीजेपी के इस घोषणा पत्र में अरुणाचल के युवाओं से लेकर महिलाओं तक को लुभाने की कोशिश की गई है. अरुणाचल प्रदेश के घोषणापत्र में बीजेपी ने राज्य में 25000 सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्र में नौकरियां देने का वादा किया है. इसके साथ ही राज्य में 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का वायदा किया है. पार्टी का संकल्प पत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि अगर अरुणाचल में हमारी सरकार बनती है तो पार्टी 'डीटीएच' मॉडल के तहत काम करेगी. जो  विकास, परिवर्तन और सद्भाव का प्रतीक है.

अरुणाचल के मेनिफेस्टो में और क्या है खास

नड्डा ने अरुणाचल के लिए मेनिफेस्टो जारी करते हुए कहा कि बीजेपी राज्य में 'अरुणाचल गति शक्ति मास्टर प्लान' लागू करेगी, जिसके तहत पूरे प्रदेश में सड़क, रेल और हवाई इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही प्रदेश में मौजूदा स्कूलों और शैक्षिक संस्थाओं के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का एक कॉर्पस फंड स्थापित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Kachchatheevu Island: क्या तमिलनाडु में गेम चेंजर साबित होगा कच्चातिवु मुद्दा? पढ़ें पीछे की कहानी

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणापरत्र जारी करते हुए कहा कि, राज्य में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का एक और फंड रखा जाएगा. यही नहीं बीजेपी ने अरुणाचल के किसानों से वादा किया है कि किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले 6,000 रुपये को बढ़ाकर 9,000 रुपये किया जाएगा. इसके साथ ही बीजेपी ने वादा किया है कि पुलिस कर्मियों समेत सरकारी कर्मचारियों के लिए आवास सुविधाओं को और उन्नत किया जाएगा.

वोटिंग से पहले अरुणाचल में बीजेपी ने जीतीं 10 सीटें

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के दौरान ही 19 अप्रैल होगा. लेकिन वोटिंग से पहले ही बीजेपी ने राज्य विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 10 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. क्योंकि मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पार्टी के 10 उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं. उनके सामने किसी भी पार्टी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा.

ये भी पढ़ें: Criminal Background Candidates: पहले चरण में आपराधिक छवि वाले 252 प्रत्याशी, जानें सबसे ज्यादा किस दल से

इन सीटों पर निर्विरोध जीती बीजेपी

बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर निर्विरोध जीत दर्ज की है उनमें मुक्तो सीट से मुख्यमंत्री पेमा खांडू, चौखामा से चौना मीन, सगाली से रातू तेची, ताली से जिक्के ताको, तालिहा से न्याजो डुकोम, रोइंग से मुच्चू मिठी, जीरो हापोली से हेज अप्पा, इटानगर से तेजी कासो, बोमडिला से डोंगरू सियोंग्जू और हयुलियांग से दासंगलू पुल शामिल हैं.