logo-image

Bharat Bandh: गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर पर लगा भारी जाम, राजधानी में धारा 144

अग्निपथ योजना के खिलाफ आज छात्रों के साथ आम आदमी पार्टी और अन्य विपक्षी दलों के अलावा कांग्रेस पार्टी ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. भारत बंद के आह्वान को देखते हुए राजधानी दिल्ली में धारा 144 लगा दी है.

Updated on: 20 Jun 2022, 11:49 AM

highlights

  • पूरे एनसीआर में सुरक्षा के सख्त इंतजाम
  • पैरामिलिट्री और पुलिस के जवान हैं तैनात
  • जंतर मंतर पर पहुंच रहे हैं प्रदर्शनकारी

नई दिल्ली:

अग्निपथ योजना के खिलाफ आज छात्रों के साथ आम आदमी पार्टी और अन्य विपक्षी दलों के अलावा कांग्रेस पार्टी ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. भारत बंद के आह्वान को देखते हुए राजधानी दिल्ली में धारा 144 लगा दी है. इसके साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की सख्त चेकिंग वजह से दिल्ली से सटी अलग-अलग सीमाओं पर कई किलोमीटर लंबा जाम लगा दिख रहा है. नोएडा, गुरुग्राम के दिल्ली से सटे बॉर्डर से जाम की भयंकर तस्वीर सामने आ रही हैं. यहां गाड़ियां रेंगती नजर आ रही है. सबसे बुरा हाल दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे पर सरहौल बॉर्डर का है. यहां पर इस वक्त भारी जाम लगा हुआ है. इसके साथ ही गुरुग्राम से दिल्ली की तरफ भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली के साथ ही गुरुग्राम में भी प्रदर्शन को विफल करने के लिए धारा 144 लगा दी गई है. सुरक्षा के मद्देनजर गुरुग्राम में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है.

 

दिल्ली से सटे गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में पुलिस ने बयान जारी कर कहा है कि बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू की गई है. इसके साथ ही लोगों से कहा गया है कि वे कानून-व्यवस्था को बाधित न करें. इसके साथ ही पुलिस ने कहा है कि जो ऐसा करते पाए जाएंगे, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा. वहीं, फरीदाबाद में पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने कहा कि वे किसी भी अप्रिय घटना को टालने की कोशिश के तहत कई स्थानों पर नाकाबंदी कर रखी है. सुरक्षा के लिए 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को मैदान में उतारा गया है. 

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी आज फिर ED के सामने होंगे पेश, 'प्रतिशोध की राजनीति' का विरोध करेगी कांग्रेस

इसलिए है भारत बंद
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बीते 14 जून को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की अल्पकालीन भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना का के शुरुआत का ऐलान किया था. इस योजना के तहत, साढ़े 17 से 21 साल की उम्र के युवा पुरुषों और महिलाओं को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल के अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती किया जाता है. छात्र और विपक्षी पार्टियां इसे सेना के निजीकरण और साथ ही देश की सुरक्षा से खिलवाड़ करार देकर इसका विरोध कर रहे हैं. 

 

दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार
सोमवार के समर को थामने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार दिख रही है. आज एनसीआर समेत पूरे देश में है के लिए छात्रों और राजनीतिक दलों का अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्तावित भारत बंद केंद्र सरकार के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. हालांकि, बंद के दौरान किसी भी अप्रिय. घटना को टालने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स वाटर कैनन और टियर गैस के साथ हल्के बल प्रयोग करने की सारी सुविधाओं से लैस नजर आ रही है. इस बीच युवा और कांग्रेस नेता सुबह-सुबह ही दिल्ली के जंतर-मंतर पर जुटने लगे हैं. गौरतलब है कि कांग्रेस ने छात्रों के समर्थन में अग्निपथ के साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई को को बदले की राजनीति करार देते हुए इन दोनों मुद्दों पर भारत बंद का आह्वान किया है.