logo-image

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली-एनसीआर में GRAP 3 लागू, जानिए क्या हुए बदलाव?

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच Grap 3 लागू किया गया है. प्रदूषण को लेकर कई सख्त कदम उठाए गए हैं

Updated on: 02 Nov 2023, 08:16 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण चरम पर है. प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन फिर भी स्थिति सामान्य होती नहीं दिख रही है. केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण पैनल ने 2 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए क्योंकि शहर में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है. आपको बता दें कि शाम 5 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 402 रहा. 

स्कूलों को ऑनलाइन चलाने के निर्देश

इसके अलावा, स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेस आयोजित करने की भी सलाह दी गई है. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में क्लास 5 तक के बच्चों के लिए स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है. सरकार के तरफ से निर्देश है कि ग्रैप 3 को सख्ती से पालन करें. आपको बता दें कि ग्रैप 3 में कई सारें कामों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

GRAP 3 हुआ लागू 

खुदाई और भराई के लिए मिट्टी का काम, जिसमें बोरिंग और ड्रिलिंग कामों पर प्रतिबंध

निर्माण और वेल्डिंग संचालन और विध्वंस कार्य सहित सभी स्ट्रक्चरल निर्माण कार्यों पर रोक

प्रोजेक्ट साइटों के भीतर या बाहर कहीं भी निर्माण सामग्री की लोडिंग और अनलोडिंग नहीं होगी

व्यस्त सड़कों पर पीक आवर के पहले पानी का छिड़काव

कच्ची सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंध

खुली खाई प्रणाली (open ditch system) द्वारा सीवर लाइन, वॉटरलाइन, जल निकासी कार्य और विद्युत केबल बिछाने का कार्य नहीं होगा

टाइल्स, पत्थरों और अन्य फर्श सामग्री की कटाई और फिक्सिंग नहीं होगी

दिल्ली-एनसीआर में खनन और उससे जुड़े सभी कामों को बंद करना होगा

लोगों से अपील की गई है कि कोयला या लकड़ी का प्रयोग नहीं करें

इन जगहों पर हवा की गुणवत्ता बद से बदतर

अगर आज हम दिल्ली के कई इलाकों के हवाओं की गुणवत्ता की बात करें तो 37 निगरानी स्टेशनों में से कम से कम 18 ने AQI को "गंभीर" श्रेणी में दर्ज किया. वे क्षेत्र जहां AQI 400 के स्तर को पार कर गया है - आनंद विहार (450), बवाना (452), बुरारी क्रॉसिंग (408), द्वारका सेक्टर 8 (445), जहांगीरपुरी (433), मुंडका (460), एनएसआईटी द्वारका (406) , नजफगढ़ (414), नरेला (433), नेहरू नगर (400), न्यू मोती बाग (423), ओखला फेज 2 (415), पटपड़गंज (412), पंजाबी बाग (445), आर के पुरम (417), रोहिणी ( 454), शादीपुर (407) और वज़ीरपुर (435).